apanabihar.com 45

बिहार के लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की बिहार में आमस-दरभंगा करीब 199 किमी लंबाई में ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस- वे का निर्माण करीब 6927 करोड़ रुपये की लागत से 2024 में पूरा हो जायेगा. इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है. फिलहाल गया जिले में अधिगृहीत भूमि के मुआवजा के भुगतान में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है. पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने मई 2022 तक 70 प्रतिशत मुआवजा भुगतान करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. यह सड़क गोपालगंज-किशनगंज एनएच को स्वर्णिम चतुर्भुज मोहनिया-डोभी एनएच से जोड़ेगा.

Also read: बिहार के इस रूट पर 17 अप्रैल को ट्रेनें रहेंगी प्रभावित, देखें लिस्ट

सड़क की लंबाई करीब 45 किमी होगी : आपको बता दे की बिहार के आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण चार चरणों में करने की केंद्र सरकार ने मंजूरी देकर राशि स्वीकृत कर दी है. पहले चरण में आमस-शिवरामपुर खंड पर करीब 55 किमी लंबाई में निर्माण के लिए 1390 करोड़ की स्वीकृति दी गयी है. इसी तरह दूसरे चरण में शिवरामपुर-रामनगर खंड की लंबाई करीब 54.30 किमी होगी. इसके निर्माण पर करीब 1494.31 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. तीसरे चरण में करीब 1857 करोड़ की लागत से समस्तीपुर के कल्याणपुर से दरभंगा के बलभद्रपुर तक बनने वाली सड़क की लंबाई करीब 45 किमी होगी.

Also read: बिहार में इस साल बन जाएगा ये 3 हाइवे, चमचमाती सड़क पर ड्राइविंग करेंगे इन जिलों के लोग

गडकरी वीसी के जरिये करेंगे उद्घाटन :बताया जा रहा है की कोइलवर पुल के तीन लेन का लोकार्पण शनिवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे. एनएच 30 (922) पर बने इस पुल की लंबाई करीब 1528 मीटर और लागत करीब 266 करोड़ रुपये है. इसके साथ ही नये कोइलवर पुर के छह लेन से होकर यातायात शुरू हो जायेगा.

Also read: बिहार की चार सड़कें 110 किमी लंबाई में होंगी चौड़ी, इन जिलों को होगा फायदा

Also read: मुंबई से बिहार आने वालों के लिए अच्छी खबर, चलेगी 92 समर स्पेशल ट्रेन

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.