अच्छी खबर : बिहार के सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 203% DA, एरियर का भी होगा भुगतान

बिहार के सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की बिहार सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance- DA) 203 प्रतिशत तक बढ़ाने का फैसला किया है. इसका लाभ बिहार सरकार के पेंशनभोगी पूर्व कर्मचारियों को भी मिलेगा. सरकार का यह फैसला 1 जनवरी 2022 से लागू होगा. इसका मतलब यह कि महंगाई भत्‍ता के साथ एरियर का भी भुगतान किया जाएगा. बिहार सरकार के इस फैसले से हजारों की तादाद में कार्यरत और सेवानिवृत्‍त कर्मचारी लाभान्वित होंगे.

आपको बता दे की बिहार के सरकारी कर्मचारियों वेतन पर 203% महंगाई भत्ता सरकार देने जा रही है. यही नहीं जो सरकारी कर्मी सेवानिवृत्त हो चुके हैं, उनके पेंशन में भी इसका लाभ मिलेगा. पेंशन में बढ़ी हुई राशि जुड़ जाएगी. वित्त विभाग द्वारा बुधवार को इससे संबंधित आदेश जारी कर दिए गए हैं. महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई राशि का भुगतान बकाया के रूप में इस साल 1 जनवरी से किया जाएगा. इस बढ़ोतरी के दायरे में वैसे सभी लोग आ जाएंगे जिन्हें छठे केंद्रीय वेतनमान का लाभ मिल रहा है.

खास बात यह है की बिहार सरकार द्वारा यह आदेश केंद्र सरकार के फैसले के आलोक में किया गया है. केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा 7 अप्रैल को एक आदेश के माध्यम से केंद्रीय कर्मियों को 203% महंगाई भत्ता देने का फैसला लिया गया था. इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले नवंबर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला किया था. वह 1 जुलाई 2021 से प्रभावी था. उस आदेश के प्रभाव के बाद महंगाई भत्ता 196% हो गया था. इस साल अप्रैल से इसमें और 7% की बढ़ोतरी की गई है.