apanabihar.com 17

बिहार के लोगों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है. खास बात यह है की बिहार के कई शहर सौर ऊर्जा की बिजली से जगमगा उठेगी जिससे बिहार में प्रदूषण में कमी भी आएगी। बता दे की जरूरत की बिजली उपभोग करने के साथ-साथ अतिरिक्त बिजली बेच कर नालंदा के कई लोग प्रतिमाह हजारों रुपये कमा रहे हैं. इस भीषण गर्मी में जहां बिजली सप्लाइ बाधित होने लगी है, ऐसे में नालंदा के सरकारी व निजी भवनों की छतों पर लगे सौर ऊर्जा प्लांट से तैयार बिजली बहुत बड़ी राहत दे रही है. जिले में 250 सरकारी भवनों और 132 निजी मकानों की छतों पर लगाये गये सौर ऊर्जा प्लांट से हर दिन 2176 यूनिट बिजली तैयार हो रही है.

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, हावड़ा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेगी Summer Special Train

जानकारों की माने तो बिहार के इस जिले के 120 लोग ऐसे हैं, जो सौर ऊर्जा से उत्पादित बिजली का उपभोग करने के बाद बची करीब दो लाख रुपये की अतिरिक्त बिजली हर महीने बिजली कंपनी को बेच रहे हैं. ये सौर ऊर्जा प्लांट जल-जीवन-हरियाली, अक्षय ऊर्जा व स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लगाये गये हैं. इन सौर ऊर्जा प्लांटों पर 22.59 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं. इन प्लांटों से 20 से 25 वर्ष तक बिजली उत्पादन होगा. इसके देखरेख की जिम्मेदारी पांच वर्ष तक ब्रेडा को दी गयी है.

Also read: Train News: नई दिल्ली व पुणे के लिए इन शहरों से चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

48 नये उपभोक्ताओं ने कराया नेट लोडिंग कनेक्शन : आपको बता दे की बिहार में सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन कर उसे बेचने की इस आसान प्रक्रिया के प्रति लोगों में तेजी से दिलचस्पी बढ़ रही है. इसी का नतीजा है कि सौर ऊर्जा प्लांट लगाकर अतिरिक्त बिजली विद्युत कंपनी को बेचने के लिए जिले के 48 नये उपभोक्ताओं ने नेट लोडिंग कनेक्शन करवाया है, जबकि 72 सरकारी भवनों पर लगे सौर ऊर्जा प्लांटों से उत्पादित बिजली उपभोग से अधिक होने पर विद्युत कंपनी को देने के लिए नेट लोडिंग कनेक्शन कराया जा रहा है.

Also read: Special Train: बिहार से दिल्ली तक चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट

Also read: Bihar Weather News: बिहार के इन 12 जिले में 2 दिन कहर बरपाएगी गर्मी, रहेगा 44 डिग्री टेंपरेचर

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.