बिहार के इन भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश के आसार, जानें अगले दो से तीन दिनों में कैसा होगा मौसम

बिहार के कई इलाकों में बारिश और तेज हवा के बाद मौसम बदला है. बताया जा रहा है की पिछले तीन से चार दिनों में मौसम पूरी तरह अनुकूल रहा. 24 घंटों के दौरान बिहार के उत्तर पश्चिम, उत्तर मध्य, दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्व भागों के एक या दो स्थानों पर एवं उत्तर पूर्व के कुछ स्थानों पर हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा दर्ज की गई. आज बिहार के उत्तरी भागों के कुछ स्थानों पर और दक्षिणी भागों के एक-दो स्थानों पर हल्की या मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. इसके साथ बादल भी गरज सकते हैं और बिजली चमकने की संभावना है.

आपको बता दे की बिहार के उत्तरी भागों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान है. दिन के तापमान में अगले दो से तीन दिनों में कोई खास बदलाव नहीं होगा. बीते 24 घंटे में जयनगर, भीम नगर, कटोरिया, जोकीहाट, सोनवर्षा, फारबिसगंज, गौनाहा, निर्मली और वीरपुर में वर्षा हुई है. सोमवार को बिहार में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस डेहरी में दर्ज किया गया जबकि बाकी सभी जिलों का तापमान 40 डिग्री से नीचे रहा.

इन कारणों से हो रही है तापमान में गिरावट : खास बात यह है की इसको लेकर मौसम वैज्ञानिकों का कहना है की अभी भी पूरे बिहार में पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रभाव सतह से 0.9 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है. उसकी गति 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा है. एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र दक्षिण पूर्व उत्तर बिहार और उसके आसपास के इलाकों में सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर स्थित है. इसके कारण भी मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर एक ट्रफ लाइन भी गुजर रहा है जिसके चलते प्रदेश के तापमान में गिरावट आई है.