apanabihar.com 86

बिहार में इन दिनों बारिश के काले बादल मंडरा रहें है. बता दे की उत्तरी बिहार में अगले चार दिन (6 मई) तक आंधी-पानी के आसार बने हुए हैं. कई जगहों पर ठनका गिरने की भी आशंका है. बिहार में उच्चतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से इससे नीचे हैं. पूरे बिहार में उच्चतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे है. आइएमडी ने बिहार में 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पुरवैया बहने का पूर्वानुमान भी जारी किया गया है.

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, हावड़ा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेगी Summer Special Train

स्थानीय स्तर पर थंडरस्टोर्म बनी : आपको बता दे की मौसम विज्ञानियों का कहना है की बिहार के मौसम में आये इस बदलाव की सबसे बड़ी वजह से स्थानीय स्तर पर थंडरस्टोर्म (आंधी-पानी ) की स्थिति बनना है. इसकी वजह औसत से अधिक तापमान और पुरवैया के जरिये नमी की आपूर्ति है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक थंडर स्टोर्म विकसित करने में दक्षिण-पूर्वी उत्तर बिहार और उससे सटे बिहार के निकटवर्ती इलाकों में चक्रवातीय दबाव और बिहार से गुजर रही ट्रफ लाइन भी मददगार साबित हो रही है.

Also read: बिहार में 2025 तक बन जाएंगे 4 नए नेशनल हाईवे, दिल्ली आने जान में होगी आसानी

पुरवैया ने पारा तो गिराया है,लेकिन बारिश नहीं हो रही : खास बात यह है की अप्रैल में जबरदस्त गर्मी पड़ने की वजह से स्थानीय दशाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. इसकी चपेट में विशेष रूप से उत्तरी बिहार है. दक्षिणी बिहार में इसके प्रभाव से पुरवैया ने पारा तो गिराया है,लेकिन बारिश नहीं हो रही है. पटना में लगभग पूरे जिले में उच्चतम पारा सामान्य या इससे नीचे है.

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में बिगड़ने वाला है मौसम, इन जिलों में बारिश की संभावना

Also read: Special Train: बिहार से दिल्ली तक चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.