apanabihar.com3 12

बिहार में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बहुत ही पहल है. बता दे की बिहार में मई के पहले सप्ताह से डाकघर के करोड़ों खाताधारकों को इ-बैंकिंग की सुविधा मिलनी शुरू हो जायेगी. इसके बाद डाकघर के खाता धारक भी गूगल पे से शीघ्र भुगतान कर पायेंगे. इसके बाद पेंशन व मनरेगा के श्रमिकों को सबसे से अधिक लाभ होगा. इसके लिए सिस्टम को अपडेट करने का काम शुरू हो चुका है. इ-बैंकिंग सेवा में निफ्ट को भी शामिल किया गया है.

Also read: बिहर में इस दिन से चलेगी बुलेट ट्रेन, बिहार के इन जिलों में स्टेशन

बैंकों की तर्ज पर इ-बैंकिंग की सुविधा : आपको बता दे की डाक विभाग ग्राहकों को यह सेवा मई के पहले सप्ताह में उपलब्ध कराने जा रहा है. डाकघर की बचत बैंक में गांव के लोग छोटी-छोटी राशि जमा करते हैं. पेंशन डाकघर के बचत खाते में आती है. किसान विकास पत्र व डाकघर की अन्य बचत योजना के पूरे होने पर डाकघर के बचत खाता में रुपये जमा कर देते हैं. डाक विभाग बचत खाताधारकों को अन्य बैंकों की तर्ज पर इ-बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है.

Also read: बिहार में बिछेगा सड़को का जाल, बनेगा 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

यूजर आइडी उपलब्ध करवाया जायेगा : बताया जा रहा है की इसके लिए बचत खाता धारकों को मोबाइल पर एप डाउन लोड करना होगा. पंजीयन कराने के बाद एसएमएस द्वारा यूजर आइडी उपलब्ध करवाया जायेगा. इसके बाद ग्राहक गूगल पे, फोन पे के अलावा अन्य इ-पेमेंट कर पायेंगे. इ-बैंकिंग द्वारा डाकघर में जमा कैश को किसी बैंक के खाते में भेज सकेंगे. पेंशनधारक डाकघर से रुपये निकालने के बजाय इ-पेमेंट कर दवाई आदि मंगा सकते हैं.

Also read: बिहार के लोगो के लिए अच्छी खबर, राज्य के इन स्टेशनों से होकर दौड़ेगी में बुलेट ट्रेन

Also read: बिहार में सताएगी चिलचिलाती गर्मी, इन 8 जिलों में अगले 3-4 दिन बरपेगा गर्मी का कहर

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.