खुशखबरी! इन महिलाओं को सरकार दे रही पूरे 6000 रुपये, जानें कौन करा सकता है रजिस्ट्रेशन?

मोदी सरकार (Modi Government) की ओर से कई योजनाएं चलाईं जाती हैं, जिसके तहत सभी वर्ग के लोगों को खास सुविधाएं दी जाती हैं. आज हम आपको केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसमें देश की महिलाओं को हर महीने पैसे दिए जाते हैं. आज हम आपको ऐसी ही सरकारी स्कीम (Central government scheme) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें सरकार देश की महिलाओं को 6000 रुपये की राशि ट्रांसफर करती है.

मिलते हैं 6000 रुपये : आपको बता दे की केंद्र की मोदी सरकार की इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाओं को दिया जाता है. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY Scheme) है, जिसके तहत ही केंद्र सरकार महिलाओं को पूरे 6000 रुपये देती है. आइए आपको इस योजना के बारे में डिटेल में बताते हैं-

यह भी पढ़ें  अब और होगी जेब ढीली: तेल की कीमतों में तेज उबाल, यह बड़ा कदम भी नहीं आया काम

कौन कर सकता है आवेदन? जानकारों की माने तो इस योजना में गर्भवती महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. गर्भवती महिलाओं की जिंदगी सुधारने और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी.

किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत? खास बात यह है की इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपके पास माता-पिता का आधार कार्ड, माता-पिता का पहचान पत्र, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, बैंक खाते की पास-बुक होनी चाहिए.

3 किस्तों में मिलता है पैसा : जानकारी के लिए बता दे की सरकार का इस योजना का उद्देश्य मां और बच्चे दोनों की अच्छे से देखभाल करना है, जिसके लिए सरकार उनको 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. इस पैसे को सरकार 3 चरणों में देती है. पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं. वहीं, आखिरी 1000 रुपये सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में देती है. चेक करें ऑफिशियल वेबसाइट : इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर विजिट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें  बिहार के इस जिले में खुल रहा पहला रामायण विश्वविद्यालय, जिसमे संस्कृत व व्याकरण की होगी पढ़ाई