अच्छी खबर : पूर्णिया में बिहार का सबसे बड़ा इथेनॉल प्लांट बनकर तैयार, 30 अप्रैल को नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

बिहार वासियों को एक बहुत ही बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. बता दे की बिहार के लोगों को पूर्वोत्तर भारत के सबसे बड़े पेप्सी प्लांट के बाद पहले इथेनॉल प्लांट को तोहफा मिलने जा रहा है. राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 30 अप्रैल को इस नए प्लांट का उद्घाटन करने जा रहे हैं.

बिहार का पहला इथेनॉल प्लांट : बिहार के लोगों को यह जानकार खुशी होगी की यह इथनॉल प्लांट औद्योगिक विकास की ओर अग्रसर पूर्णिया को इथनॉल उद्योग एक कदम और आगे ले जाएगा. पूर्णियां के धमदाहा अनुमंडल के गणेशपुर परोड़ा में बिहार का पहला इथेनॉल प्लांट बनाया गया है. यह प्लांट 104 करोड़ की लागत से इंडियन बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा करीब 15 एकड़ जमीन पर बनाया गया है. इस प्लांट से एक दिन में 65 हजार लीटर इथेनॉल का उत्पादन किया जाना है.

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : समस्तीपुर के मरीजों को अब इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर, सीएचसी की रखी गई आधार शिला

सीमांचल के लोगों को लाभ : बताया जा रहा है की इस इथेनॉल प्लांट की शुरुआत होने से कोसी एवं सीमांचल के लोगों को काफी लाभ पहुंचने वाला है. यहां के लोगों को इस प्लांट से अच्छा रोजगार मिलने वाला है. देश में अभी ईख से इथेनॉल का उत्पादन किया जाता है पर बिहार के इस पहले प्लांट से मक्का और ब्रोकन राइस से एथेनॉल का उत्पादन होगा. अप्रैल महीने के शुरुआत से इसका ट्रायल भी चल रहा था. यह मक्का कच्चा माल के रूप मे इसी इलाके के किसानों से लिया जाएगा. जिससे यहां के किशानों को काफी लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें  पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का 350KM विस्तार बिहार में होगा, बक्सर से भागलपुर के बीच इसे बढ़ाया जाएगा, पढ़ें पूरी जानकारी