apanabihar.com1 37

बिहार में अक्सर देखने को मिलता है कि हमारा शहर जाम की वजह से काफी परेशान रहता है खासकर बिहार की राजधानी पटना इसको देखते हुए सरकार अब एक अच्छी कदम उठाने जा रही है. बताया जा रहा है की अब बिहार के लोगों को जाम की समस्या से मुक्ति मिल जायेगी सरकार ने इसके लिए अपनी तरफ से पूरी योजना तैयार कर ली है |

Also read: अब बिहार में होगा इंटरनेशनल क्रेकेट मैच, एक साथ बैठ सकेंगे 50 हजार दर्शक

जानकारों की माने तो इन इलाकों को जाम से निजात दिलाने के लिए वृहद जिला पथों (एमडीआर) को और चौड़ा किया जाएगा। पथ निर्माण विभाग उन सड़कों को चिह्नित करने में जुट गया है | बिहार सरकार इस प्लान में है की चिन्हित सड़कों को कमसे कम दो लेन चौड़ा किया जाएगा अगर जरूरत पड़ी तो दो लेन से भी अधिक चौड़ा किया जाएगा |

Also read: बिहार के इन दो जिलों में बनेगा एयरपोर्ट, जाने बिहार में कहा बनेगा एयरपोर्ट

आपको बता दे की सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने के लिए विभाग ने प्रारम्भिक स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। इंजीनियरों से रिपोर्ट मांगी गई है कि किस सड़क पर यातायात घनत्व का दबाव अधिक बढ़ा है। उन सड़कों को चौड़ा करने में जमीन की समस्या किस हद तक है। अगर जमीन अधिग्रहण कम करना पड़े तो उसे तत्काल चौड़ा किया जाएगा। राज्य में अभी विभाग के अधीन 15 हजार 273 किलोमीटर एमडीआर है। इन सड़कों की अलग-अलग चौड़ाई है।

Also read: Bihar Weather Today: आज कैसा रहेगा बिहार का मौसम?, पटना, गया समेत इन जिलों को लेकर अलर्ट जारी

वही सिंगल लेन की सड़कें 6254.05 किलोमीटर हैं, जो कुल एमडीआर का 41.78 फीसदी है। इन सड़कों की अधिकतम चौड़ाई 3.75 मीटर है। एमडीआर में सबसे अधिक इंटरमीडिएट लेन सड़कें हैं। इस श्रेणी की सड़कों की कुल लंबाई 6341.47 किलोमीटर है, जो कुल सड़कों का 42.36 फीसदी है। इन सड़कों की चौड़ाई 5.50 मीटर है। वहीं दो लेन वाली सड़कों की कुल लंबाई 2092 किलोमीटर है। कुल सड़कों का यह 13.98 फीसदी है। इसकी चौड़ाई 7 मीटर होती है।

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.