apanabihar.com 82

बिहार में नौकरी की चाह रखने वाले लोगों के लिए बहुत ही अच्छी खबर. अब बिहार के अलग-अलग जिलों में भी होगा डाटा सेंटर की स्थापना इसके लिए 817 करोड़ का रूपये का निवेश बिहार के आईटी विभाग से दिया गया है जिसके मदद से बिहार के विभिन्न जगहों पर डाटा सेंटर की स्थापना की जायेगी | बताते चले की एक बैठक बुलाई गई जिसकी अध्यक्षता आईटी मंत्री जीबेश कुमार ने किया उस बैठा में भारत स्थित एज डेटा सेंटर (ईडीसी) कंपनी व्यूनाउ से प्राप्त 817 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पर चर्चा की गई।

Also read: Amrit Bharat Express: कम किराए में ही मिल रही वंदे भारत जैसी सुविधा, चलेगी 50 अमृत भारत ट्रेनें

आपको बता दे की मंत्री ने बताया कि ‘‘हम प्रस्ताव को अंतिम रूप देने के लिए तत्पर हैं। प्रस्ताव के उचित मूल्यांकन के बाद इसे अंतिम मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय भेजा जाएगा। अब बिहार के आईटी उद्योग में निवेश के लिए निवेशक आगे आ रहे हैं। बिहार सरकार सभी सुविधाएं प्रदान करेगी, क्योंकि हमारा उद्देश्य बिहार को पूर्वी क्षेत्र का अगला आईटी केंद्र बनाना है।’’ बयान में कहा गया है कि यह फर्म डेटा प्रबंधन और कंप्यूटिंग आवश्यकताओं के व्यापक समाधान में माहिर है।

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले

जानिये क्या है योजना : बताया जा रहा है की पहली चरण में राजधानी पटना को डाटा सेंटर का हब बनाया जाएगा | जिसमे हब स्थान पर 100 रैक के साथ एक चार स्तरीय डेटा सेंटर विकसित करेगी और इसकी स्थापित क्षमता 1.2 मेगावाट होगी। वही अगर हम केंद्र की बात करें तो पहले चरण में सिर्फ चार केंद्र जैसे दरभंगा, भागलपुर,पूर्णिया और बक्सर में डाटा सेंटर का स्थापना करने की योजना तैयार की गई है | व्यूनाउ ने इससे पहले हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में राज्य सरकारों की इसी तरह की परियोजनाओं पर काम शुरू किया है।

Also read: Special Train: बिहार से दिल्ली तक चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट

Also read: बिहार के लोगो को मिलेगा भीषण गर्मी से राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.