बिहार के हर गांव तक होगी 24 घंटे बिजली आपूर्ति, इस साल पूरी हो रही है कई परियोजनाएं

बिहार के लोगों के लिए यह बहुत ही खुशी की खबर है. बता दे की बिहार के सभी शहरों और गांवों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। इसको लेकर बिहार सरकार बिजली के आधुनिकीकरण पर 13 हजार करोड़ खर्च करने की योजना बनाई है। ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव बुधवार को विधानसभा में विभाग के वित्तीय वर्ष 2022-23 के आय-व्यय पर सरकार का उत्तर रख रहे थे। इस दौरान विपक्षी सदस्य विभिन्न मांगों और जवाब पर नाराजगी जताते हुए सदन से वॉकआउट कर गये।

आपको बता दे की ऊर्जी मंत्री ने सदन को बताया कि आज के दिनों में बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में 20-22 घंटे और शहर में 23-24 घंटे तक बिजली की आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्ष 2005 में बिहार की सत्ता संभाली तो बिहार में 700 मेगावाट प्रतिदिन बिजली की खपत होती थी, जो अब बढ़कर 6700 मेगावाट हो गई है। इसे दस हजार मेगावाट तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए बिहार सरकार की ओर से हर स्तर पर व्यापक काम हुए हैं। चाहे वह सब स्टेशन और ग्रिड बनाने की हो या संचरण लाइन को दुरुस्त करने का काम हो।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो बिजली के तकनीकी और व्यावसायिक नुकसान को कम करने के लिए भी बड़े पैमाने पर काम चल रहे हैं। बिहार में बिजली के उत्पादन को भी निरंतर बढ़ाया जा रहा है। बांग्लादेश को भी बिहार से बिजली दी जाएगी। बिहार में स्मार्ट मीटर लगाने का काम चल रहा है। अब-तक साढ़े पांच लाख स्मार्ट मीटर लगाये भी जा चुके हैं। वहीं, हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने के लिए व्यापक काम हुए हैं।