Bihar Weather: बिहार में भीषण गर्मी से मिली राहत, बारिश ने बदला मौसम का मिजाज

बिहार में मौसम का मिजाज हर दिन बदलता जा रहा है. खास बात यह है की बिहार में तेज पुरवैया और दक्षिणी हवाओं के चलने से मंगलवार रात के बाद गर्मी से राहत मिली है. अगले 48 घंटे तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की सम्भावना है . मुजफ्फरपुर, पूर्वी व पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी और दरभंगा में आंधी, बारिश और ओला गिरने से लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की. आइएमडी का पूर्वानुमान है कि इसकी वजह से दिन का पारा सामान्य के आसपास ही बना रहेगा.

तेज आंधी-पानी का पूर्वानुमान : आपको बता दे की 21 अप्रैल तक पुरवैया के चलने के आसार हैं. इसकी वजह से उत्तरी-पूर्वी बिहार कुछ स्थानों पर पर तेज आंधी-पानी का पूर्वानुमान व्यक्त है. बिहार में लू के खत्म होने की मुख्य वजह पुरवैया के चलते वातावरण में आयी नमी और झारखंड व पूर्वी उत्तरप्रदेश के निकटवर्ती क्षेत्रों में चक्रवाती दबाव रहा.

15 दिन बाद मिली लू से राहत : बताया जा रहा है की मंगलवार को बिहार में सर्वाधिक उच्चतम तापमान औरंगाबाद में 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा गया और जीरादेई में पारा 41 डिग्री सेल्सियस, नवादा और छपरा में 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यह पारा सामान्य के आसपास है. शेष जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से कम है. इस तरह करीब 15 दिन बाद बिहार को पूरी तरह लू से मुक्ति मिली है. बिहार में पुरवैया छह से आठ किलोमीटर प्रति घंटे चल रही है.