Patna News: अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगा मरीजों का इलाज, दूरदराज के जिलों के लोगों को मिलेगा फायदा

बिहार के लोगों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की IGIMS (Indira Gandhi Institute of Medical Sciences) पटना स्थित क्षेत्रीय चक्षु संस्थान में अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का इस्तेमाल करके भी मरीजों का इलाज होने लगेगा. यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम का उद्घाटन सोमवार को किया जायेगा. इसके साथ ही IGIMS (Indira Gandhi Institute of Medical Sciences) में दस बेड के मेडिसिन आइसीयू, क्षेत्रीय नेत्र संस्थान की अपग्रेडेड लाइब्रेरी और नये आये अत्याधुनिक माइक्रोस्कोप का उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, विधायक संजीव चौरसिया और वरिष्ठ चिकित्सक पद्मश्री डॉ विजय प्रकाश के द्वारा किया जायेगा.

दूरदराज के जिलों में बैठे मरीजों को मिलेगा लाभ : खास बात यह है की इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम का उद्घाटन होने के बाद बिहार के दूरदराज के जिलों में बैठे मरीजों का भी इलाज इसकी मदद से हो सकेगा. बिहार के विभिन्न हिस्सों से घर बैठे मरीज IGIMS (Indira Gandhi Institute of Medical Sciences) के डॉक्टरों से अपनी आंखों के इलाज को लेकर चिकित्सीय सलाह ले सकेंगे.

मशीनों से लैस गाड़ी दूरदराज के जिलों में जायेगी : आपको बता दे की इसकी परिकल्पना कुछ इस तरह की है कि आने वाले दिनों में विभिन्न तरह की मशीनों से लैस एक गाड़ी दूरदराज के जिलों में जायेगी, उस गाड़ी में बैठे कर्मी वहां मरीजों की आंखों की जरूरी जांच कर IGIMS (Indira Gandhi Institute of Medical Sciences) में बैठे डॉक्टरों तक उसकी रिपोर्ट भेजेेंगे, इसके आधार पर मरीज की आंखों का इलाज किया जायेगा.

टेंडर अगले कुछ दिनों में निकाला जा सकता है : मीडिया रिपोर्ट की माने तो गाड़ी को बनवाने के लिए पिछले दिनों टेंडर भी निकाला गया था, लेकिन काम आगे नहीं बढ़ा था, अब नये सिरे से फिर से इसका टेंडर अगले कुछ दिनों में निकाला जा सकता है. इसके बाद बड़ी संख्या में दूरदराज के मरीजों को IGIMS (Indira Gandhi Institute of Medical Sciences) के बेहतर डॉक्टरों से इलाज करवाने की सुविधा मिलने लगेगी. फिलहाल मंगलवार से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कुछ हद तक इलाज शुरू हो जायेगा.