भीषण गर्मी के बीच पटना के लोगों को मिलेगी एसी CNG बसों से राहत, जाने कब से सड़कों पर उतारेगी BSRTC

बिहार के लोगों के लिए बहुत ही राहत भरी खबर है. बता दे की पटना शहर की सड़कों पर 25 नयी एसी सीएनजी बसें दौड़ेंगी. इनके लिए टेंडर पूरा हो गया है और कंपनी को सप्लाई ऑर्डर भी दिया जा चुका है. दो कंपनी मिलकर इन बसों की आपूर्ति करेगी. अगले माह अंत तक बीएसआरटीसी (Bihar State Road Transport Corporation) की सिटी बसों के बेड़े में ये बसें शामिल हो जायेंगी.

वर्तमान में 70 सीएनजी बसें : आपको बता दे की शहर की सड़कों पर दौड़ने वाली ये पहली एसी सीएनजी बसें होंगी. वर्तमान में 70 सीएनजी बसें शहर की सड़कों पर दौड़ रही हैं. इनमें 50 नयी हैं जबकि 20 पुरानी डीजल बसों में सीएनजी कीट लगा कर उन्हें सीएनजी में बदला गया है, लेकिन इनमें से कोई भी एसी नहीं है.

शहर में दौड़ेंगी 145 नयी सीएनजी बसें : मीडिया रिपोर्ट की माने तो पटना शहर में 145 नयी सीएनजी बसें दौड़ेंगी. इनमें 120 नॉन एसी बसें जबकि 25 एसी बसें होंगी. इनमें 75 बसें BSRTC (Bihar State Road Transport Corporation) के द्वारा लायी जायेंगी जिनमें 25 एसी और 50 नॉन एसी होगी. 50 सीएनजी बसें प्राइवेट बस ऑपरेटर्स के द्वारा लायी जा रही हैं. बसें आ चुकी हैं और इनके एवज में हर बस मालिक को डीटीओ के द्वारा 7.5 लाख रुपये का अनुदान स्वीकृत हुआ है. बताया जा रहा है की इस माह के अंत तक इनका शहर में परिचालन शुरू हो जायेगा. चरणबद्ध ढंग से शहर से प्राइवेट पीली सिटीराइड बसों को बाहर करने की मुहिम का यह अंग है.