apanabihar.com 52

बिहार में इन दिनों एक्सप्रेस-वे का जाल बिछाने की तैयारी शुरू हो गयी है. अब लोगों की सफर आसान हो जाएगा. बिहार में सड़क निर्माण और चौड़ीकरण करने पर ध्यान दिया जा रहा है. आने वाले समय में बिहार से होकर कई एक्सप्रेस-वे गुजरेंगी. बिहार में नई सड़कों के निर्माण पर विशेष बल दिया जा रहा है. इन सड़क परियोजनाओं पर हजारों करोड़ रुपये की लागत आएगी. बिहार की नौ सड़कों का चौड़ीकरण किया जाएगा. बिहार सरकार इन परियोजनाओं पर 12 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी. प्रदेश के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इसकी जानकारी दी. बिहार के पथ निर्माण मंत्री के अनुसार 30 जून 2022 तक निविदा आमंत्रित कर इन परियोजनाओं के काम को आवंटित कर दिया जाएगा. इसके बाद जल्‍द ही काम शुरू हो जाएगा.

Also read: बिहार की चार सड़कें 110 किमी लंबाई में होंगी चौड़ी, इन जिलों को होगा फायदा

आपको बता दे की बिहार के पथ निर्माण मंत्री ने बताया कि बिहार की कई सड़कों को दुरुस्‍त किया जाएगा. इनमें दानापुर-बिहटा एलिवेटेड पथ भी शामिल है. इसके साथ ही पटना रिंग रोड के अंतर्गत आने वाले शेरपुर-दिघवारा के पास गंगा नदी पर पुल का भी निर्माण होगा. इस पर सैकड़ों करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. पटना रिंग रोड बनने के बाद आवागमन और ही आसान हो जाएगा. इसके साथ ही अदलवारी-मानिकपुर पथ को भी 4 लेन बनाया जाएगा. इस सड़क के चौड़ीकरण होने के साथ ही इस रूट को और दुरुस्‍त किया जाएगा, ताकि वाहनों की रफ्तार बढ़ सके.

Also read: बहुत ही खास है बिहार का ये रेलवे स्टेशन, यहां सिर्फ एक्सप्रेस ट्रेनों का होता है ठहराव

बिहार में सड़कों का जाल बिछाने की योजना : बताया जा रहा है की बिहार में सड़कों का जाल बिछाने की तैयारी है. इस योजना के तहत मानिकपुर-साहेबगंज रोड को और चौड़ा किया जाएगा. इस पथ को अब 4 लेन बनाया जाएगा. साहेबगंज-अरेराज पथ को भी 4 लेन बनाने की योजना है. इसकी रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है. टेंडर आवंटित करने के साथ ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा.

Also read: मुंबई से बिहार आने वालों के लिए अच्छी खबर, चलेगी 92 समर स्पेशल ट्रेन

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, जून से सितंबर तक मानसून की बारिश सामान्य होगी

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.