164 करोड़ की लागत से बन रहा बिहार का दूसरा तारामंडल, जानिए कब तक होगा शुरू

बिहार के दरभंगा में तारामंडल में शो देखने की दर्शकों की इच्छा जल्द पूरी होने वाली है। अभी फिलहाल बिहार की राजधानी पटना में तारामंडल का निर्माण किया गया है. जिसमें आम लोगों और छात्र खगोलीय दुनिया को और भी नजदीक से देख सकते हैं. बता दे की दरभंगा में बिहार सरकार के द्वारा ये तारामंडल बन रहा है। इंजीनियरों की मानें तो इसके निर्माण का 80 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है और मई से जून तक बचा हुआ काम भी पूरा कर लिया जाएगा। ये तारामंडल मिथिला क्षेत्र के लिए वरदान साबित होगा। इसे 31 मई तक दर्शकों के लिए खोल देने की योजना बनाई गई हैं।

आपको बता दे की छात्रों के लिये तो ये तारामंडल ज्ञान और जानकारी ले कर आएगा वहीं रोजगार का भी बड़े स्तर पर सृजन होगा। बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से 164 करोड़ की लागत से दो फेज में इसका काम होना है जिसमें से 73 करोड़ 73 लाख 60 हजार 331 रुपये की लागत से पहले फेज में तारामंडल सह विज्ञान संग्रहालय का निर्माण कराया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो बिहार का दूसरा तारामंडल साढ़े तीन एकड़ रकबे में इसका निर्माण दरभंगा पॉलिटेक्निक कॉलेज की जमीन पर हो रहा है। तारामंडल का निर्माण कार्य 12 दिसंबर 2019 से शुरू हुआ था और इसे 11 जून 2021 तक पूरा होना था लेकिन लॉकडाउन की वजह से यह करीब 6 महीने विलंब हो गया है। अब यह मई से जून महीने तक पूरा होने की सम्भावना जताई गई हैं।

जानकारों की माने तो बिहार के इस तारामंडल परिसर में डेढ़ सौ सीटों के प्लैनेटेरियम और 300 सीटों के ऑडिटोरियम का निर्माण हो रहा है। इसमें एक विज्ञान संग्रहालय, ऑडिटोरियम और विज्ञान की गतिविधियों व शोध के लिए भी अलग से भवन और हॉल बनाए जाएंगे। इसकी छत पर पाथवे बनाया जा रहा है और रूफ गार्डन विकसित किया जा रहा है.