बिहार में अब मद्य निषेध कानून के तहत जब्त वाहनों की होगी अब इ-नीलामी, जानिये ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया…

बिहार में मद्य निषेध अधिनियम के तहत जब्त होने वाले वाहनों की अब इ-नीलामी होगी. इसके लिए मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग केंद्र सरकार के उपक्रम एमएसटीसी (मेटल स्क्रैप ट्रेड कॉरपोरेशन) लिमिटेड की सेवाएं ले रहा है.

ऑनलाइन नीलामी में आसानी से भाग ले सकेंगे : बताया जा रहा है की इस ऑनलाइन नीलामी में किसी भी जिले में जब्त वाहन की इ-नीलामी में कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से भाग ले सकेगा. मालूम हो कि एमएसटीसी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की सहायक कंपनी है, जो इ-कॉमर्स सेवाएं भी उपलब्ध कराता है.

वेबसाइट पर उपलब्ध होगा वाहन का विवरण : आपको बता दे की इ-नीलामी की प्रक्रिया के लिए सबसे पहले जब्त वाहन का विवरण एमएसटीसी की वेबसाइट पर डाला जायेगा. वेबसाइट की इ-ऑक्शन सेक्शन में इस विवरणी को देख कर खरीदने के इच्छुक व्यक्ति सिर्फ मोबाइल नंबर व ओटीपी डाल कर रजिस्टर्ड हो सकेंगे. इसके बाद स्थल पर जाकर वाहन को देख कर संतुष्ट हो लेंगे. नियत तिथि व समय पर इ-नीलामी की प्रक्रिया की जायेगी. इसके लिए सभी रजिस्टर्ड व्यक्तियों को पहले ही सूचित कर दिया जायेगा.

जब्त वाहनों के इ-नीलामी का ट्रायल : मीडिया रिपोर्ट की माने तो जब्त वाहनों के इ-नीलामी का ट्रायल सबसे पहले पटना सदर अनुमंडल कार्यालय में किया गया. इसके तहत आठ अप्रैल को 350 वाहनों की वेबसाइट पर इ-नीलामी प्रक्रिया की गयी. इनमें से 257 वाहन की बिक्री हो गयी. खास बात रही कि वाहनों की बिक्री से 32 लाख रुपये राजस्व प्राप्त होने का अनुमान रखा गया था, लेकिन उसके मुकाबले दोगुने से भी 76 लाख रुपये राजस्व हासिल हुआ.