apanabihar.com 35

बिहार के लोगों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है. खास बात यह है की बिहार के कई शहर सौर ऊर्जा की बिजली से जगमगा उठेगी जिससे बिहार में प्रदूषण में कमी भी आएगी।बताया जा रहा है की अब जल्द ही बिहार के 2 बड़े शहर और राजगीर सहित कई शहरों में बिजली की आपूर्ति होगी इन शहरों में परंपरागत ताप विद्युत संयंत्र की जगह सौर उपकरण से उत्पन्न बिजली अपना स्थान लेगा।

Also read: बिहार के इन जिलों में आज होगी बारिश, जाने अपने जिले का हाल

खबरों की माने तो इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है. बोधगया, राजगीर और राजधानी पटना के कुछ हिस्सों में हरित बिजली की आपूर्ति की जाएगी। उधर सोलर से बिजली देने को लेकर भारत सरकार का उपक्रम सोलर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से 25 वर्ष तक के लिए करार भी हो चुका है। बताया जा रहा है कि 25 वर्ष तक 480 मेगावाट बिजली की खरीद के लिए करार किया गया है इसका मतलब साफ है कि अब जल्दी इन 3 जिलों में बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

Also read: बिहार के इन जिलों में  चल रही ठंडी हवा, होगी मूसलाधार बारिश

आपको बता दे की सोलर कारपोरेशन ऑफ इंडिया से 25 वर्षों तक 480 मेगावाट बिजली की खरीद के लिए जो करार किया गया है इसमें से 200 मेगावाट सोलर बिजली जीआरटी ज्वैल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड जबकि 330 मेगावाट बिजली एचडी रिन्यूअल प्राइवेट लिमिटेड आपूर्ति करेगी उधर मुख्यमंत्री नवीन एवं नवीकरणीय योजना के तहत विभिन्न जिलों में से 1 दशमलव 2 मेगा वाट की ऑफ ग्रिड रूफटॉप सोलर प्लांट भी लग चुका है 8 जिलों में विभाग के पद पर 1 किलो वाट तथा गया में सरकारी भवनों के तत्वधान में हाइब्रिड रूफटॉप सोलर प्लांट स्थापना का काम चल रहा है.

Also read: बिहार में पुरवा हवा चलने से 6 डिग्री गिरा पारा, इन जिलों में होगी बारिश

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिजाज़, इन 19 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.