बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा सत्र 2022-24 में अब मुफ्त होगा नामांकन, जल्द शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

बिहार के वैसे बिद्यार्थी जो 2022 में बिहार बोर्ड मैट्रिक कक्षा पास कर लिया है और आप BSEB 11वीं कक्षा में दाखिला लेना चाहते हैं तो आप सभी के लिए बिहार बोर्ड की तरफ से बड़ी खबर। बता दें की, मैट्रिक में पास विद्यार्थी अगर अपने ही स्कूल में 11वीं में नामांकन लेंगे तो उन्हें इंटर का नामांकन शुल्क नहीं देना पड़ेगा। उनका नामांकन नि:शुल्क होगा, और इसी सत्र से सभी स्कूलों में लागू होगा।

खास बात यह है की अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों से शिक्षण शुल्क और विकास शुल्क नहीं लिया जाएगा. यानी SC और SCT छात्र न तो प्रवेश शुल्क लेंगे और न ही स्थानांतरण शुल्क। बताते चले की बिहार बोर्ड अप्रैल के अंतिम सप्ताह से OFSS के माध्यम से 11वीं कक्षा में नामांकन प्रक्रिया शुरू करेगा, बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऐसे में जो छात्र अपने स्कूल को 11वीं कक्षा में दाखिला लेने का विकल्प देते हैं, उनसे नामांकन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

बताया जा रहा है की बिहार शिक्षा विभाग के आदेश पर पटना डीईओ ने सभी स्कूलों को इसकी जानकारी दे दी है, डीईओ पटना ने सभी छात्रों को यह जानकारी समय से देने के निर्देश दिए हैं। यह जानकारी छात्र को OFSS में 11वीं नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन के समय देनी होगी। ऑनलाइन आवेदन के समय बोर्ड दस कॉलेजों का विकल्प मांगता है, जहां छात्र दाखिला लेना चाहते हैं।

OFSS Bihar Intermediate Admission 2022

अप्रैल के अंतिम सप्ताह से शुरू होगी 11वीं में एडमिशन की प्रक्रिया : जानकारी के लिए बता दे की बिहार बोर्ड द्वारा ओएफएसएस के माध्यम से 11वीं में नामांकन की प्रक्रिया अप्रैल के अंतिम सप्ताह से शुरू की जाएगी। जो छात्र बिहार बोर्ड के माध्यम से 11वीं कक्षा में दाखिला लेना चाहते हैं, वे अप्रैल के अंतिम सप्ताह से अपना नामांकन करने के लिए आवेदन भर सकते हैं।