Bihar weather update: बिहार में कहीं बारिश तो कहीं लू की चेतावनी, इन जिलो में वज्रपात का अलर्ट

बिहार के लोगों के लिए यह बहुत ही राहत भरी खबर है. बता दे की उत्तर बिहार में पुरवा हवा का प्रभाव बना है जबकि दक्षिणी बिहार में लोग पछुआ के झकोरे से अब भी दो चार हो रहे हैं। हालांकि पछुआ की रफ्तार में पहले की अपेक्षा आंशिक कमी आई है। मौसम विभाग की ओर से पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, अररिया, सीतामढ़ी, सुपौल और मधुबनी में रविवार और सोमवार को आंशिक बारिश के आसार जताये गये हैं। पश्चिम चंपारण, किशनगंज और अररिया में मौसम विभाग ने 30 से 40 की रफ्तार की हवा के साथ बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। 

आपको बता दे की नेपाल से सटे कुछ इलाकों में रविवार को दोपहर बाद झमाझम बारिश हुई। जबकि बक्सर, गया, औरंगाबाद, रोहतास, नवादा, बांका और आसपास के एक दो जिलों में लू की स्थिति बनी हुई है। रविवार को दो से तीन डिग्री तापमान में गिरावट से दक्षिण बिहार के इन इलाकों में हीट वेव से निजात मिली है लेकिन अगले दो दिन तापमान में विशेष बदलाव के आसार नहीं है। दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में एक दो जगहों पर सोमवार को भी लू की स्थिति बनी रह सकती है।

रात भर पुरवा के प्रवाह से गिरा पारा : मीडिया रिपोर्ट की माने तो सोमवार को बक्सर के तापमान में तीन डिग्री की गिरावट आई और अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। गया में भी पारा दो डिग्री तक नीचे आया। औरंगाबाद में अधिकतम तापमान मामूली गिरावट के साथ 40.4 डिग्री दर्ज किया गया। पटना में देर रात पुरवा के तेज बहाव से मौसम के रुख में नरमी आई और पारा एक डिग्री नीचे आया। हालांकि दोपहर में पछुआ की स्थिति बनी रही।