ठंडा ठंडा कूल कूल जुगाड़: गर्मी से बचने के लिए शख्स ने अपने रिक्शे पर ही उगा लिया ‘जंगल’

देश में अभी गर्मी ने अपने असली रंग दिखाने शुरू कर दिए है. बता दे की भारत के अलग-अलग राज्यों में अप्रैल के शुरुआती दिनों से ही पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच जा रहा है. इस हाल में लोग खुद को लू-गर्मी (How to beat the heat) से बचाने के लिए अलग-अलग प्रकार के उपाय कर रहे हैं. खास बात यह है की इन दिनों गर्मी से बचने के लिए जिस जुगाड़ (ways to protect from loo) की सबसे ज्यादा चर्चा है वो है एक रिक्शा चालक की जिसने अपने ई-रिक्शे (Man grow grass and plants on e-rickshaw) पर ही ‘जंगल’ उगा लिया है.

आपको बता दे की ग्रीन बेल्ट और रोड इंस्टिट्यूट के प्रेसिडेंट एरिक सॉल्हीम (Erik Solheim) ने हाल ही में ट्विटर पर एक फोटो डाली है जो लोगों को काफी आकर्षक लग रही है. बता दे की फोटो में एक चालक अपने ई-रिक्शे पर खड़ा फोटो के लिए पोज दे रहा है और उसका ई-रिक्शा बेहद अनोखा नजर आ रहा है. उसने गर्मी से बचने के लिए रिक्शे पर घास और पेड़-पौधे (Man grow plants on rickshaw to fight summers) उगाए हुए हैं. फोटो के साथ एरिक ने लिखा- “इस भारतीय शख्स ने अपने रिक्शे पर घास उगा ली है जिससे ये गर्मी में भी खुद को ठंडा रख सके. ये काफी गजब का आइडिया है.”

शख्स ने ई-रिक्शे पर उगा ली घास और पौधे : जैसा की आप देख सकते है की फोटो में शख्स के ई-रिक्शे की छत पर ढेरों घास निकली नजर आ रही है. वहीं उसके रिक्शे के डंडों पर लतर लगी हुई है और अगल-बगल छोटे गमले लगे हैं जिससे पौधे निकले हुए हैं.