अच्छी खबर: पूर्व मध्य रेल के 24 स्टेशनों पर लगे 80 एटीवीएम, यात्रियों की मिलेगी सहूलियत

बिहार के लोगों को भारतीय रेलवे द्वारा अपने यात्रियों को सहूलियत देने के लिए कार्ड आधारित एटीवीएम लगाए जा रहे हैं. बिहार के यात्रियों को आसानी से टिकट उपलब्ध कराने के लिए स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेन्डिग मशीन लगाया जा रहा है. खबरों की माने तो इसी क्रम में पहले चरण में पूर्व मध्य रेल के ए-1 व ए ग्रेड के 24 प्रमुख स्टेशनों पर 80 कार्ड आधारित एटीवीएम स्थापित किये गये हैं. पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि एटीवीएम के जरिए रेल यात्री टिकट काउंटर पर बिना लाइन में लगे अनारक्षित टिकट खरीद कर यात्रा कर सकते हैं.

एटीवीएम से प्लेटफॉर्म टिकट भी मिलेगा  : आपको बता दे की इस पर अधिकारी का कहना है की एटीवीएम से प्लेटफॉर्म टिकट भी कटाया जा सकता है. एटीवीएम से टिकट लेने के लिए यात्रियों को सबसे पहले टिकट काउंटर से स्मार्ट कार्ड लेना होगा. स्मार्ट कार्ड एक बार लेने के बाद इसे कभी भी रिचार्ज कराया जा सकेगा. इस कार्ड के जरिए ही टिकट के पैसे का भुगतान होता है. उन्होंने बताया कि दानापुर मंडल के पटना जंक्शन पर 6, बक्सर, आरा, दानापुर, राजेन्द्रनगर, पाटलिपुत्र स्टेशनों पर 3-3 मशीन सहित कुल 21 कार्ड आधारित एटीवीएम स्थापित किए गये हैं.

इन स्टेशनों पर लगाए गए एटीवीएम : बताते चले की इसी तरह धनबाद मंडल के धनबाद स्टेशन पर 4, डाल्टेनगंज व कोडरमा स्टेशनों पर 3-3 मशीन सहित कुल 10 कार्ड आधारित एटीवीएम लगाए गये हैं. दीनदयाल उपाध्याय मंडल के पं.दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन एवं गया जंक्शन पर 4-4 तथा डेहरी ऑन सोन एवं सासाराम स्टेशनों पर 3-3 मशीन सहित कुल 14 कार्ड आधारित एटीवीएम लगाये गये हैं. वहीं, सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर स्टेशन पर 4, हाजीपुर, बरौनी एवं खगड़िया स्टेशनों पर 3-3 मशीन सहित कुल 13 एटीवीएम लगाए गये हैं. इसके अलावे, समस्तीपुर मंडल के दरभंगा स्टेशन पर 04, बेतिया, बापूधाम मोतिहारी, नरकटियागंज, रक्सौल, सहरसा व समस्तीपुर स्टेशनों पर 3-3 मशीन सहित कुल 22 एटीवीएम लगाए गये हैं.