पटना जंक्शन पर तैनात TTE ने एक साल में 1 करोड़ 11 लाख 51 हज़ार का जुर्माना वसूल बनाया रिकॉर्ड

टेटनस टॉक्सॉइड (Travelling Ticket Examiner) यानी की टीटीई आम तौर पर टिकट चेक करते हैं और टिकट नहीं होने पर जुर्माना वसूलते हैं. खास बात यह है की इस आम काम को भी एक टीटीई ने बेहद खास बना दिया. बता दे की पटना जक्शन पर तैनात टीटीई शशि कुमार (TTE Shashi Kumar) की, जिन्होंने गजब का कारनामा किया है. चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान शशि कुमार ने बिना टिकट 16,423 यात्रियों को (TTE Shashi Kumar caught Several passengers without ticket) पकड़ा. जिनसे 1 करोड़ 11 लाख 51 हजार रुपये का जुर्माना वसूला है. इनके कठिन परिश्रम को देखकर रेलवे विभाग भी अचरज में है.

पूर्व मध्य रेलवे में ऐसा करने वाले इकलौते: आपको बता दे की पूर्व मध्य रेलवे (East Central Railway) के अंतर्गत पांच मंडल है. जिनमें टिकट चेकिंग स्टाफ के तौर पर सैकड़ों कर्मी काम करते हैं. लेकिन इससे पहले इस तरह का रिकार्ड किसी ने नहीं बनाया है. जानकारों का कहना हैं कि 1 करोड़ 11 लाख 51 हजार रुपये का जुर्माना वसूलना आसान काम नहीं है. टिकट चेकिंग स्टाफ में यह व्यक्तिगत उच्च स्कोर है. रेलवे के एक अधिकारी का कहना है कि ईस्ट सेंट्रल रेल में भी शशि कुमार ऐसे पहले टीटीई हो सकते हैं, जिन्होंने जुर्माने के तौर पर इतनी बड़ी रकम की वसूली की है.

युवक की जान बचाने के लिए हो चुके हैं सम्मानित: बताया जा रहा है की रेलवे विभाग टीटीई शशि कुमार का पहले भी सम्मान कर चुका है. कुछ महीने पहले एक युवक दानापुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर खड़ी ट्रेन के इंजन के ऊपर चढ़ रहा था. इसी क्रम में हाईटेंशन तार की चपेट में आ गया. बिजली की तार को टच करते ही युवक करंट से बुरी तरह झुलस रहा था. तभी मौके पर मौजूद टीटीई शशि ने तत्परता दिखाते हुए युवक को गमछे के सहारे बचा लिया और इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया. इस कार्य के लिए टीटीई शशि का रेलवे अधिकारियों ने सम्मानित भी किया था.