क्या आप जानते है बिहार का टॉप 5 सबसे ज्यादा निर्यात करने वाला जिला, देखे पूरी लिस्ट

बिहार में नई निर्यात नीति के तहत सिल्क एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल, लेदर एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल, फार्मा एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल और ज्वेलरी एक्सपोर्ट काउंसिल समेत दूसरे उत्पादों के एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल बिहार में खोलने पर जोर दिया गया है। बता दे की इसी बीच अब बिहार के निर्यात वाले जिलों की लिस्ट जारी कर दिया गया है। खास बात यह है की वाणिज्य मंत्रालय के द्वारा जारी सूची के मुताबिक कई वित्तीय वर्ष से निर्यात के मामले में बिहार के कई जिलों का नाम सबसे ऊपर स्थान पर आया है। वही यह भी बताया गया कि गत वर्ष अप्रैल महीने से इस वर्ष के जनवरी तक इसमें कुल करोड़ों का निर्यात किया है।

आपको बता दे की मंत्रालय द्वारा जारी सूची के मुताबिक बिहार के सबसे ज्यादा निर्यात करने वाले जिले में बेगूसराय अब्बल है। वही पेट्रोलियम पदार्थ के दम पर बिहार का बेगूसराय सबसे बड़ा निर्यातक जिला बनकर उभरा है। अभी बेगूसराय में रिफाइनरी के चलते निर्यात के लिस्ट में कई वर्षों से टॉपर बना रहा है। बता दे की निर्यात के मामले में दूसरे स्थान पर अररिया जिला है जहां पर 1,240 करोड़ का निर्यात हुआ है जहां पर बताया जाए कि अररिया में सबसे ज्यादा बोनलेस चिकन का निर्यात निर्यात हुआ है।

खबरों की माने तो इस लिस्ट में बिहार का तीसरा निर्यात के मामले में तीसरे स्थान पर पूर्वी चंपारण जिला है, यहां पर इस करीब करीब 1,547 करोड़ का निर्यात हुआ है। वही यहाँ से सबसे ज्यादा चावल निर्यात किया जाता है। इस लिस्ट में चौथा स्थान पर पटना जिला है जहां का कुल निर्यात 898 करोड़ पर बताई गई है। इस लिस्ट में पांचवें लिस्ट में पूर्णिया जिला है जहां पर कुल निर्यात 551 करोड़ की हुई है।