अच्छी खबर : बिहार से नेपाल के बीच 140 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी डीएमयू ट्रेन, किराया है काफी सस्ता।

बिहार के लोगों के लिए यह बहुत ही अच्भाछी खबर है. बता दे की 2 अप्ररैल से भारत और नेपाल के बीच ट्रेन सेवा की शुरुआत होने जा रही है। मधुबनी के जयनगर-कुर्था के बीच चलने वाली डीएमयू ट्रेन 140 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी। इसमें 1600 एचपी क्षमता का इंजन लगाया गया है। ट्रेन यात्रियों की सुविधा के लिहाज से काफी आधुनिक है। बेहतर शौचालय की व्यवस्था है। ट्रेन के एक रैक में आगे-पीछे दो इंजन हैं। कुल पांच कोच में एक एसी कोच है।

1100 यात्रियों के बैठने की बेहतर व्यवस्था : बताया जा रहा है की एसी कोच में ओपन-क्लोज वाला शटर लगा है। वहीं चार सामान्य बोगियों में खुलने वाला दरवाजा है। दोनों कोच में दो तरह की सीटे हैं। एक तरफ तीन यात्री तो दूसरी तरफ दो यात्री वाली सीट लगी है। यात्री एरिया में हेगिंग चैन लगा हुआ है। भीड़ होने पर यात्री खड़े रहकर हैंगिंग चेन पकड़ कर सुरक्षित सफर कर सकते हैं।

ट्रेन का किराया है काफी सस्ता : आपको बता दे की जयनगर से जनकपुर स्टेशन के सफर के लिए नेपाल रेलवे ने नेपाली 60 रुपये (भारतीय 37.50 रुपये), जयनगर से कुर्था तक सफर के लिए नेपाली 70 रुपये (भारतीय 43.75 रुपये) और एसी के लिए 300 नेपाली रुपये (187.50 रुपये भारतीय) लगेगा।

पहचान पत्र साथ रखना अनिवार्य : खास बात यह है की ट्रेन परिचालन के दिन यात्रियों को कस्टम जांच प्वाइंट से टिकट काउंटर तक पहुंचने में आधा घंटा से अधिक समय लगेगा। भीड़ होने पर ज्यादा समय भी लग सकता है। हर यात्री के पास फोटोयुक्त पहचान पत्र होना जरूरी है। जयनगर भारतीय स्टेशन के फुट ओवरब्रिज के माध्यम से नेपाली स्टेशन के प्रवेश द्वार तक पहुंचने की सुविधा भी है।