अच्छी खबर : बिहार में 8386 शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन 11 अप्रैल से, जाने पूरा प्रोसेस

बिहार में सरकारी नौकरी (Bihar Teacher Salary) की दूसरे राज्यों से कुछ ज्यादा ही क्रेज है। लोगों को ख्वाहिश होती है, नौकरी चाहे जैसी भी हो, सरकारी होनी चाहिए। इसके चक्कर में इंजीनियर भी फोर्थ ग्रेड इम्पलाई (Fourth Grade Employee) बनने के लिए फॉर्म भरते रहते हैं। बता दे की शिक्षा विभाग अगले 2 महीनों के अंदर मध्य विद्यालयों में 8386 शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति करने जा रहा है। इसकी प्रक्रिया 11 अप्रैल से ही शुरू हो जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र 28 मई को दिया जाएगा। शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने नियुक्ति को लेकर कार्यक्रम बुधवार को जारी कर दिया है। बिहार में एमएलसी चुनाव को देखते हुए निर्वाचन आयोग के पूर्व सहमति से यह कार्यक्रम तय किया गया है।

29 अप्रैल को जारी होगी मेरिट लिस्ट : बताया जा रहा है की पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय के अंतर्गत इन पदों की स्वीकृति पूर्व में ही दी गई है। नियोजन इकाई के सदस्य सचिव द्वारा 29 अप्रैल को अभ्यर्थियों की औपबंधित मेधा सूची जारी की जाएगी। मेधू सूची पर आपत्ति प्राप्त करने के लिए इस सूची को जिले के एनआईसी के पोर्टल पर 29 को ही प्रकाशित किया जाएगा। 29 से पांच मई तक आपत्ति प्राप्त की जाएगी। प्राप्त आपत्ति के निराकरण के बाद नियुक्ति प्राधिकार से मेधा सूची पर अंतिम रूप से नौ मई तक अनुमोदन प्राप्त किया जाएगा। नौ मई को ही अंतिम मेधा सूची जिले के एनआईसी पोर्टल पर प्रकाशित की जाएगी।

मई में जिला स्तर पर लगाया जाएगा कैंप : आपको बता दे की 12 मई को जिला स्तर पर कैंप आयोजित कर मेधा क्रम में अभ्यर्थियों को आमंत्रित कर उनके प्रमाणपत्रों की जांच एवं चयन सूची तैयार की जाएगी। खास बात यह है की 13 मई को कोटिवार रिक्ति के अनुसार चयन सूची जिला के एनआईसी के पोर्टल पर प्रकाशित की जाएगी। नियुक्ति को लेकर एक अप्रैल को नियोजन से जुड़े सदस्यों एवं कर्मियों को जिलास्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला पदाधिकारी द्वारा रोस्टर (आरक्षण बिंदु) का अनुमोदन छह अप्रैल तक कर लिया जाएगा। आठ अप्रैल तक जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा विद्यालयवार पदों को उपावंटित किया जाएगा।