apanabihar.com 79

अभी मार्च का महीना चल रहा है और बिहार के कई हिस्सों में मई-जून की तरह लू जैसे हालात महसूस किए जा सकते हैं. मौसम में बदलाव का असर स्‍पष्‍ट रूप से दिखने लगा है. बिहार में मार्च के महीने में ही मई-जून जैसी गर्मी महसूस की जाने लगी है. खास बात यह है की मौसम के तल्‍ख तेवर के चलते मार्च में ही लू जैसे हालात उत्‍पन्‍न हो गए हैं. लगातार बढ़ते तापमान और भीषण गर्मी को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने अलर्ट (Disaster Management Alert) जारी किया है. आपको बता दे की आपदा प्रबंधन विभाग ने विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी है. खासकर अस्‍पतालों को अलर्ट रहने को कहा गया है, ताकि किसी भी तरह की परिस्थिति से निपटा जा सके. आपदा प्रबंधन विभाग ने स्‍कूलों को सुबह की पाली में संचालित करने और निर्धारित समय से पहले ही गर्मी छुट्टी (School Summer Vacation) देने की अपील की है, ताकि बच्‍चों को भीषण गर्मी से बचाया जा सके.

Also read: बिहार में 2025 तक बन जाएंगे 4 नए नेशनल हाईवे, दिल्ली आने जान में होगी आसानी

मीडिया रिपोर्ट की माने तो बिहार में बुधवार को औसतन न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं, अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. मार्च में ही बढ़ती गर्मी को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग को अलर्ट जारी करना पड़ा है. बिहार के सभी विभागों से अपने-अपने स्‍तर पर तैयारी रखने की अपील की गई है.

Also read: महाराष्ट्र-गुजरात से लेकर यूपी-बिहार तक…, इन रूट्स पर चला रहा लगभग 100 समर स्पेशल ट्रेनें

आपको बता दे की आपदा प्रबंधन विभाग ने स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा, पीएचईडी, पशुपालन, ग्रामीण विकास विभाग समेत अन्‍य डिपार्टमेंट को अलर्ट रहने की सलाह दी है. बता दे की आपदा प्रबंधन विभाग ने जिलों को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि वे अपने-अपने स्तर से संभावित भीषण गर्मी और लू से निपटने की तैयारी कर लें. खासकर पेयजल संकट से निपटने के लिए संबंधित विभागों को आवश्यक कार्रवाई करने को कहा गया है. हीट वेब एक्शन प्लान के तहत संबंधित कार्यालय और निकायों को लू से बचाव (सनस्ट्रोक) के लिए निर्देश जारी करने को भी कहा गया है.

Also read: बिहार के इस जिले में बन रहा 6 नेशनल हाईवे, यहां से जा सकते है देश के किसी भी कोने में

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, पटना और दरभंगा से नई दिल्ली चलेगी स्पेशल ट्रेन

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.