apanabihar.com1 19

बिहार के लोगों को राजधानी पटना में मेट्रो बनाने का बहुत ही दिनों से इंतजार है. खास बात यह है की इनका सपना जल्द ही पूरा होने वाला है. खबरों की माने तो राजधानी पटना में मेट्रो (Patna Metro Project) का काम रफ्तार पकड़ने लगा है. कंकड़बाग स्थित मलाही पकड़ी से न्यू आईएसबीटी (ISBT) रूट तक प्रायरिटी कॉरिडोर का काम तो पहले से ही चल रहा था लेकिन अब अशोक राजपथ पर भी मेट्रो का काम शुरू हो चुका है. कोरिडोर- 2 के तहत गांधी मैदान और पटना विश्वविद्यालय (Patna University) के नजदीक अशोक राजपथ पर पटना मेट्रो के लिए घेराबंदी का काम चल रहा है.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

बताया जा रहा है की आईएसबीटी के पास डिपो का निर्माण किया जाना है जिस पर भी काम अभी चल रहा है. बता दे की कोरिडोर दो पटना स्टेशन से न्यू आईएसबीटी तक है जिसमें लगभग एक दर्जन स्टेशन होंगे. मीडिया रिपोर्ट की माने तो इसमें पटना स्टेशन से फ्रेजर रोड, गांधी मैदान, पीएमसीएच होते हुए राजेंद्र नगर तक सात भूमिगत स्टेशन का निर्माण किया जाना है, जबकि मलाही पकड़ी से लेकर न्यू आईएसबीटी तक पांच एलिवेटेड स्टेशन बनाए जाने हैं. प्रायोरिटी कॉरीडोर के अंतर्गत एलिवेटेड स्टेशनों का काम 2030 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले

आपको बता दे की पटना मेट्रो की भूमिका स्टेशनों के काम में जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी यानी जायका की भूमिका काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. जानकारों की माने तो भूमिगत रूट के लिए बड़े फंड की जरूरत पड़ेगी जो जायका और अन्य वित्तीय संस्थानों से ली जा रही है. जायका के अधिकारियों का दल इसी महीने पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का एक बार फिर से दौरा कर सकता है.

Also read: Bihar Mausam Update: बिहार के इन जिलों में कहर बरपाएगी चिलचिलाती गर्मी, जाने कब होगी बारिश

Also read: Amrit Bharat Express: कम किराए में ही मिल रही वंदे भारत जैसी सुविधा, चलेगी 50 अमृत भारत ट्रेनें

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.