बिहार में इस महीने से बढ़ जाएगी गर्मी, 40 डिग्री सेल्सियस के साथ टूटेंगे कई रिकार्ड

अभी मार्च का महीना चल रहा है. जो की कुछ दिन बाद होली आ जायगा फिर अप्रैल महीना के पहले सप्ताह में बिहार का पारा 40 डिग्री सेल्सियस पार कर जाने का अनुमान हैं. खास बात यह है की बिहार में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस की ओर तेजी से बढ़ रहा है. वही इस मामले पर विशेषज्ञों का कहना है की अगले 48 घंटे में उच्चतम पारा 35 पार कर जाने का पूर्वानुमान है.

आपको बता दे की बिहार में अभी पुरवैया जोर पकड़ती जा रही है. जिसके कारण बिहार के वातावरण में नमी की मात्रा भी लगातार कमी दर्ज की जा रही है. आइएमडी की अधिकारियो का कहना है की रविवार को बिहार में सबसे अधिक तापमान भागलपुर और बक्सर में 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें  बिहार से दिल्ली यूपी का सफ़र होगा सुहाना बहुत जल्द इस रूट पर बनेगा हाईवे जानिये पूरा प्लान

वही जानकारों का कहना है की यह सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक है. इसके अलावा बांका में उच्चतम तापमान 33.9 , पटना में 32.4, पूर्णिया में 32.9, वाल्मीकि नगर और शेखपुरा में 33.5, फॉर्बिसगंज में 33.6, माधौपुर में 33.2 , मोतिहारी में 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. बता दे की बिहार में औसत उच्चतम तापमान सामान्य से ऊपर है. औसत उच्चतम तापमान 32 से 33 डिग्री के बीच पहुंच गया है. बिहार का न्यूनतम तापमान भी सामान्य तौर पर अधिक है. न्यूनतम तापमान 16 से 19 के बीच चला गया है.

बताया जा रहा है की केवल दक्षिणी बिहार में गया और उसके आसपास उच्चतम तापमान सामान्य अथवा इससे कुछ ही नीचे चल रहा है. खास बात यह है की इसकी वजह उत्तरी भारत में हुई हालिया बारिश है. उत्तरी बिहार में सक्रिय चक्रवाती स्थिति अब कमजोर पड़ गयी है. इसका बिहार की मौसमी दशा पर प्रभाव पड़ने का पूर्वानुमान नहीं है.

यह भी पढ़ें  बिहार में पड़ने वाली है भयानक गर्मी, जमुई में पारा पहुंचा 39 डिग्री के पार, पढ़ें विभाग का ताजा अपडेट