apanabihar.com2 12

बिहार में जमीन से जुड़ा कोई काम करने जा रहे हैं तो एक बार इस खबर को जरुर पढ़ लें. जो काम पांच दिन में होता था अब एक दिन में ही हो जाएगा. दरअसल, जमीन रजिस्ट्री (Land Registry) को लेकर बिहार में एक बड़ा आदेश जारी किया गया है. खास बात यह है की अब जमीन रजिस्ट्री कराने पर दस्तावेज उसी दिन शाम तक मिल जाएगा. यानी एक ही दिन में आपकी जमीन की रजिस्ट्री हो जाएगी. सभी जिलों के निबंधन कार्यालय को नए आदेश को अविलंब लागू कराने के लिए कहा है.

Also read: बिहार के लोगो के लिए अच्छी खबर, राज्य के इन स्टेशनों से होकर दौड़ेगी में बुलेट ट्रेन

लोक सेवा गांरटी कानून के तहत आवेदन भी नहीं : आपको बता दे की बिहार के अपर मुख्य सचिव केके पाठक (KK Pathak) ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं. बता दें कि पहले लोक सेवा गारंटी कानून की समय-सीमा के तहत पांच दिनों तक इस काम के लिए इंतजार करना पड़ता था. इससे अब लोगों को छुटकारा मिल जाएगा. आपको जमीन रजिस्ट्री के बाद दस्तावेज वापसी के लिए लोक सेवा गांरटी कानून के तहत आवेदन भी नहीं करना होगा. 

Also read: Bihar Weather Today: बिहार में कही बारिश होने की संभावना, तो कही लू का अलर्ट

एक नजर में जानें मुख्य बातें

Also read: मुंबई से बिहार आने वालों के लिए अच्छी खबर, चलेगी 92 समर स्पेशल ट्रेन

  • एक ही दिन में जमीन की रजिस्ट्री हो जाएगी.
  • सेवा गारंटी के तहत आवेदन भरने में लगने वाला डेढ़ घंटे का समय बचेगा.
  • दस्तावेजों के निबंधन, निस्तारण, दस्तावेजों की वापसी, खोज एवं प्रतिलिपि और ऋण अवभार प्रमाण-पत्र देने के लिए भी एक दिन की समय-सीमा का पालन होगा.
  • सभी जिलों के निबंधन कार्यालय को नए आदेश को अविलंब लागू कराने के लिए कहा है.
  • अपर मुख्य सचिव ने लोक सेवा गारंटी कानून के तहत आवेदन की बाध्यता खत्म करने के लिए कहा है.

जारी किए गए आदेश में क्या है? पत्र में कहा गया है कि जमीन की रजिस्ट्री के दिन ही दस्तावेज देना है. अगर किसी कारण उसी दिन दस्तावेज नहीं मिल पाता है या कोई व्यक्ति इसके लिए दफ्तर का चक्कर काटने में परेशान हो जाता है, तो ऐसे व्यक्ति के लिए लोकसेवा गारंटी कानून का सहारा लेना उचित रहेगा. लोकसेवा गारंटी कानून के तहत भले ही पांच दिन की समय-सीमा दी गई है, लेकिन बिहार निबंधन नियमावली में उस दिन दस्तावेज उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है.

Also read: अब सीमांचल से दरभंगा एयरपोर्ट पहुचने में लगेगा कम समय, फोरलेन बनेगा दरभंगा-जयनगर नेशनल हाइवे

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.