apanabihar.com1 13

मार्च आते ही होली जैसा माहोल बन जाता है. बता दे की होली का त्योहार कुछ ही दिनों में आने वाला है. ऐसे में लोग बड़ी संख्या में अपने घर को जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि रेलवे देश में आम लोगों की लाइफलाइन है. होली पर घर जाने के लिए लोगों ने महीनों पहले रेलवे रिजर्वेशन करा लिए होते हैं. ऐसे में त्योहार के इस मौसम में ट्रेन कैंसिल हो जाने पर लोगों की भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही रेलवे ने बड़ी संख्या में ट्रेनों को डायवर्ट और रिशेड्यूल भी किया है. अगर आप कहीं ट्रेन से ट्रैवल करने वाले हैं तो सबसे पहले कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें.

Also read: Train News: नई दिल्ली व पुणे के लिए इन शहरों से चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

जैसा की हम सब जानते है की ट्रेन कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल करने के पीछे बहुत से कारण होते हैं. लेकिन, सबसे कॉमन कारण होता है ज्यादा बारिश के कारण रेल की पटरियों पर पानी जमा हो जाना, कोहरे के कारण, तूफान, रेल की पटरियों की मरम्मत आदि. इस सभी कारण से रेलवे को ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है.

Also read: Bihar New Elevated Road: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, 3300 करोड़ में बनेंगी 2 फोरलेन सड़कें

रेलवे ने किया 282 ट्रेनों को कैंसिल : आपको बता दे की आज रेलवे ने कुल 282 ट्रेनों कैंसिल किया है. वहीं कुल 9 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है और वहीं 12 ट्रेनों को डायवर्ट किया है. बता दें कि आज ट्रेनों को कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल करने के पीछे अलग-अलग कारण हैं. अगर आप कहीं जाने वाले हैं तो कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर जांच लें. कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट देखना बहुत आसान है. इसके लिए आप ऑनलाइन तरीके से लिस्ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास केवल मोबाइल फोन या लैपटॉप होना चाहिए, जिसमें इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट इस तरह जांचें-

Also read: महाराष्ट्र-गुजरात से लेकर यूपी-बिहार तक…, इन रूट्स पर चला रहा लगभग 100 समर स्पेशल ट्रेनें

  • रद्द, रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट इस तरह जांचे-
  • -इसके लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करें.
  • -Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें.
  • -कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट  पर क्लिक करें.
  • -ट्रेन नंबर और नाम दोनों से ही कैंसिल ट्रेन लिस्ट में चेक करें.

Also read: Special Train: बिहार से दिल्ली तक चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.