apanabihar.com1 11

बिहार के लोगों के लिए यह बहुत ही खुशी की खबर है. बता दे की बिहार में चाय की खेती का विस्तार किया जा रहा है। किशनगंज में चाय की खेती हो रही थी। अब इसका दायरा कटिहार, पूर्णिया व अररिया में बढ़ाया जा रहा है। वही पहली बार 90 हेक्टेयर में चाय की खेती को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग के उद्यान निदेशालय ने योजना बनाई है। पटना, भागलपुर सहित 12 जिलों में 150 हेक्टेयर में यहां के मौसम के अनुकूल ओडिसी 3 वेराइटी की सहजन की खेती कराई जाएगी।

Also read: बिहार में 2025 तक बन जाएंगे 4 नए नेशनल हाईवे, दिल्ली आने जान में होगी आसानी

आपको बता दे की पारंपरिक खेती से अलग चाय, सहजन, रजनीगंधा, मगही पान और प्याज आदि की खेती किसानों की आय बढ़ाने में कारगर होगा। खबरों की माने तो इसकी खेती के लिए किसानों से आवेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी से बढ़ाकर 22 जनवरी तक कर दी गई है। ऑनलाइन आवेदन horticulture.bihar.gov.in पर किया जा सकता है। योजना के तहत इन फसलों की खेती के लिए किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान भी मिलेगा।

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, पटना और दरभंगा से नई दिल्ली चलेगी स्पेशल ट्रेन

पटना, बक्सर, भोजपुर, नालंदा और सारण में प्याज की खेती के लिए अनुदान : मीडिया रिपोर्ट की माने तो 90 हेक्टेयर में किशनगंज में 75 हेक्टेयर और अन्य तीन जिलों कटिहार, अररिया और पूर्णिया में 5-5 हेक्टेयर में चाय की खेती कराने का लक्ष्य है। चाय की खेती के लिए प्रति हेक्टेयर लागत 4.94 लाख रुपए है। इसमें किसान को 50% यानी 2.47 लाख रुपए प्रति हेक्टेयर अनुदान दो किस्तों में मिलेगा। किशनगंज की सफलता ने इसके विस्तार के लिए प्रोत्साहित किया है।

Also read: बिहार के इस जिले में बन रहा 6 नेशनल हाईवे, यहां से जा सकते है देश के किसी भी कोने में

Also read: Indian Railways: इन रूट्स पर चला रहा साबरमती-पटना समेत कई स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.