apanabihar.com 111

बिहार में नए निर्वाचित होने वाले 40 हजार से अधिक शिक्षकों की प्रतीक्षा अब समाप्त हो चुकी है. बता दे कि बुधवार से इन चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र उनकी नियोजन इकाई द्वारा दिए जाएंगे। नियुक्ति पत्र के साथ ही शिक्षकों को पदस्थापन वाले विद्यालय भी आवंटित होंगे। योगदान की तिथि से वेतन आदि देय प्रभावी होगा। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के मुताबिक नियुक्ति पत्र मिलने के तत्काल बाद शिक्षक अपना योगदान दे सकते हैं। आपको बता दे की नियोजन इकाइयों द्वारा चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने के दौरान इस बात का ध्यान रखा गया है कि पदों के अनुरुप सबसे पहले दिव्यांग शिक्षकों को उनकी इच्छा के आधार पर विद्यालय मिले। इसके बाद महिला शिक्षकों को उनकी इच्छानुसार विद्यालय में पदस्थापना सुनिश्चित हो।

Also read: Bihar New Elevated Road: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, 3300 करोड़ में बनेंगी 2 फोरलेन सड़कें

पटना जिले को मिल गये 1338 नये शिक्षक : बताया जा रहा है की लंबे इंतजार के बाद छठे चरण की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया पटना जिले में पूरी कर ली गयी. जिले भर में प्राथमिक और मध्य विद्यालय के लिए 1338 चयनित अभ्यर्थी को नियुक्ति पत्र बांटा गया. प्रखंड स्तर पर इसमें 1213 अभ्यर्थी शामिल हुए. वहीं, पटना नगर निगम क्षेत्र के प्राथमिक और मध्य विद्यालय के लिए 125 अभ्यर्थी को नियुक्ति पत्र दिया गया. नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले सभी शिक्षक अभ्यर्थियों को जल्द ही विद्यालय ज्वाइन करना होगा. नियुक्ति स्थल पर सुबह से भीड़ लगी हुई थी. नियुक्ति में शामिल शिक्षक अभ्यर्थी अपने पूरे परिवार के साथ पहुंचे हुए थे. नियुक्ति पत्र मिलने के साथ ही लोगों में उत्साह देखते बन रहा था.

Also read: पटना के लोगो के लिए अच्छी खबर, आनंद विहार और पटना के लिए चलेंगी समर स्‍पेशल ट्रेनें

चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया गया : खास बात यह है की नियुक्ति पत्र को लेकर सभी लोग अपने बच्चों व परिवार के साथ खुशियां मनाते हुए दिखे. यह माहौल कन्या मध्य विद्यालय अदालतगंज का था. यहां पर पटना नगर निगम का नियुक्ति पत्र बांटा जा रहा था. इसमें सबसे अधिक महिलाएं थीं. नियुक्ति पत्र लेने के बाद कई लोग स्कूल देखने चले गये और कई लोग पार्टी करने के लिए होटल और रेस्त्रां में पहुंच गये |

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, हावड़ा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेगी Summer Special Train

वही सबसे पहले लोगों को मेरिट के आधार पर विद्यालय चयन करने को कहा गया. प्राथमिकता के आधार पर दिव्यांग वर्ग की महिलाओं इसके बाद एससी-एसटी को विद्यालय चयन का मौका दिया गया. आरक्षण के आधार पर विद्यालय चयन का भी मौका दिया गया. साथ ही पटना जिले के विभिन्न नियोजन इकाई में काउंसेलिंग के बाद चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया गया |

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.