पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का 350KM विस्तार बिहार में होगा, बक्सर से भागलपुर के बीच इसे बढ़ाया जाएगा, पढ़ें पूरी जानकारी

बिहार (Bihar) को आने वाले कुछ वर्षों में तीसरा एक्सप्रेस-वे (expressway) मिलने जा रहा है. राज्य सरकार की ओर से इसका प्रस्ताव केंद्र सरकार (Central Government) को भेजा गया है. केंद्र से मंजूरी मिलते ही इसका काम शुरू हो जायेगा. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बॉर्डर (Border)से सटे बक्सर से भागलपुर (Buxar-Bhagalpur expressway) के बीच नया एक्सप्रेस-वे बनने जा रहा है. बताया जा रहा है की इसका निर्माण कार्य इसी वर्ष से शुरू हो जायेगा. गौरतलब है कि भारत सरकार (Indian government) द्वारा पूरे देश में भारतमाला परियोजना (Bharatmala Project) के अंतर्गत एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है. भारत सरकार और राज्य सरकार मिलकर इन हाईटेक सड़कों को बना रही हैं. केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय (Union Ministry of Roads and Transport) ने बिहार सरकार (Bihar government) से नई सड़क बनाने का प्रस्ताव माँगा था.

यह भी पढ़ें  दरभंगा AIIMS को लेकर खुशखबरी! 15 जून तक अधिकारियों को करना होगा ये काम, पढ़ें पूरी खबर

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जोड़ा जायेगा भागलपुर से : आपको बता दे की इसी कड़ी में बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे भी बनाया जाएगा. बिहार का तीसरा एक्सप्रेस-वे बक्सर से भागलपुर तक बनेगा. फिलहाल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है. क्योंकि बक्सर और यूपी का गाजीपुर जिला बक्सर से सटा हुआ है, इस तरह से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बक्सर को दिल्ली से जोड़ता है. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को ही आगे ले जाकर भागलपुर से जोड़ा जायेगा.

  1. कहां से कहां तक
    बिहार का तीसरा एक्सप्रेस-वे बक्सर से भागलपुर तक बनेगा. इस हाईटेक सड़क का अभी सिर्फ सरकार को ओर से ऐलान किया गया है. आगे आने वाले समय में सड़क का निर्माण किया जाएगा.
  1. सड़क की कुल लंबाई- किलोमीटर
    बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे की कुल लम्बाई 350 किलोमीटर प्रस्तावित है. एक्सप्रेस-वे 4 लेन का होगा. यह पूरी तरह से ग्रीनफील्ड होगा. ग्रीनफील्ड का अर्थ होता है कि जितना रोड़ प्रस्तावित है वह सड़क एकदम नए सिरे से बनेगी.
  2. कौन कौन से अहम शहर से गुजरेगा
    इस प्रोजेक्ट की डीपीआर यानी Detailed Project Report ही तैयार हुई है. इसलिए इस बात की अभी जानकारी मौजूद नहीं है कि यह एक्सप्रेस-वे बिहार के किन जिलों और शहरों से होकर गुजरेगा.
  3. कितने रोजगार मिलेंगे
    भागलपुर का सिल्क उद्योग पूरे विश्व में मशहूर है. ऐसे में अगर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से भागलपुर को जोड़ दिया जायेगा तो बिहार का सिल्क दूसरे राज्यों के साथ-साथ ही अन्य देशों में भी आसानी से पहुँच सकता है. जिसकी वजह से भागलपुर के सिल्क उद्योग को फायदा होगा. साथ ही इस एक्सप्रेस-वे के आसपास के जिलों के लोगों को रोजगार के अवसर सुगम होंगे.
  4. सड़क का कुल खर्च
    बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे के खर्च का ब्यौरा अभी फिलहाल मौजूद नहीं है. क्योंकि अभी इस एक्सप्रेस-वे का डीपीआर बनकर तैयार हुआ है. केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय और बिहार सरकार मिलकर इस एक्सप्रेस-वे का खर्च वहन करेंगे.
  5. अब तक कहां तक काम पहुंचा है
    बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे परियोजना की डीपीआर (Detailed Project Report) रिपोर्ट तैयार हो चुकी है, लेकिन इसके लिए भूमि अधिग्रहण का काम अभी शुरू नहीं हुआ है. यही नहीं अभी तक एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए टेंडर भी पास नहीं हुआ है. भूमि अधिग्रहण का कार्य अभी होना बाकी है.
  6. कब तक काम पूरा होने का तारीख है
    बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे कब तक बनकर तैयार होगा सरकार की तरफ से अभी इसकी समय सीमा नहीं बताई गई है. जैसे ही इसकी जानकारी हमें प्राप्त होगी, इसे अपडेट कर दिया जायेगा.
यह भी पढ़ें  अब UP और बिहार का सफर होगा और आसान, रेलवे करने जा रहा इन ट्रेनों में ये खास इंतजाम