समस्तीपुर : अलौली-कुशेश्वरस्थान रेललाइन का हो रहा सर्वे, बरौनी-लखनऊ एक्सप्रेस को भागलपुर तक ले जाने की तैयारी

समस्तीपुर : बिहार के लोगों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की खगड़िया-कुशेश्वरस्थान रेललाइन योजना के खंड अलौली से कुशेश्वरस्थान के बीच हाइड्रोलॉजिकल सर्वे का कार्य चल रहा है. राइट्स की रिपोर्ट के बाद यहां निर्माण कार्य की शुरुआत की जायेगी. सोनपुर मंडल में मंडलीय समिति की बैठक में इसे मुद्दे के उठने के बाद सोनपुर डिवीजन ने खगड़िया-अलौली-कुशेश्वरस्थान लाइन योजना की परिस्थिति साफ है.

आपको बता दे की इसमें अलौली से कुशेश्वरस्थान 25 किमी लंबी रेललाइन की योजना के लिए हाइड्रोलॉजिकल सर्वे किया जा रहा है. तीन नदियों से इस रेललाइन के गुजरने के कारण यहां पर पानी की स्थिति व पुलों की व्यवस्था को लेकर सर्वे होगा. इसके आधार पर ही रिपोर्ट तैयार की जायेगी.

यह भी पढ़ें  यूपी-बिहार जानें वालों के लिए जरूरी खबर, 13 जून से 5 जुलाई के बीच का है टिकट, तो फटाफट चेक करें ये लिस्ट

मीडिया रिपोर्ट की माने तो खगड़िया से अलौली के बीच 18 किलोमीटर लंबी रेललाइन योजना पर निर्माण कार्य एडवांस स्टेज में है. अलौली से कुशेश्वरस्थान दूसरे चरण में निर्माण कार्य की तैयारी है. खगड़िया कुशेश्वरस्थान के बीच 43 किमी लंबी नयी रेललाइन योजना पर 614 करोड़ की राशि निर्माण कार्य पर खर्च की जानी है. इस बार के रेल बजट में भी इस योजना को महत्ता देते हुए इसके लिए 60 करोड़ की राशि जारी की गयी है.

बरौनी लखनऊ एक्सप्रेस को भागलपुर तक ले जाने की तैयारी : खास बात यह है की इधर, जंक्शन होकर चलने वाली बरौनी-लखनऊ एक्सप्रेस को भी जल्द ही विस्तार दिया जा सकता है. इस ट्रेन को सोनपुर रेल मंडल भागलपुर तक विस्तार करने की तैयारी में जुट गया है. इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर भेजा जा रहा है. नये रूट में यह ट्रेन खगड़िया होते हुए भागलपुर जायेगी. इधर, सोनपुर रेल मंडल में कार्यरत लाइसेंसधारियों कुली को छह साल से वर्दी की राशि नहीं दी गयी है, जिसके कारण लाइसेंस धारी कुली पुरानी वर्दी से ही काम चला रहे हैं.

यह भी पढ़ें  बिहार के इन जिलों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें अपने शहर का रेट