apanabihar.com3 14

बिहार के पांच जिलों में इस साल सात आरओबी बन जायेंगे. इनमें वैशाली, सारण, सुपौल, कटिहार और अररिया जिला शामिल हैं. इसके साथ ही चार अन्य आरओबी अगले साल बन जायेंगे. ऐसे में अगले साल तक कुल 11 आरओबी के बनने से लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी. साथ ही आवागमन बेहतर होगा. इन सभी 11 आरओबी की अनुमानित लागत करीब 684.61 करोड़ रुपये है.

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले

मीडिया रिपोर्ट की माने तो बिहार में इस साल बनने वाले आरओबी में वैशाली जिला में दो और छपरा के रिविलगंज में एक शामिल हैं. इन तीनों आरओबी की अनुमानित लागत करीब 195.26 करोड़ रुपये है. हाजीपुर-छपरा फोरलेन में वैशाली जिला के अंतर्गत एक आरओबी बन चुका है और दूसरे का निर्मााण चल रहा है. वहीं छपरा के रिविलगंज में करीब डेढ़ किलोमीटर लंबाई में आरओबी की बाइपास सड़क बन रही है. यह रिविलगंज थाना से 50 मीटर आगे से शुरू होकर पहिया रेल ढाला के बगल से पहिया गांव के बाहर निकलेगी. दरअसल रेल फाटक ट्रेनों के आने के कुछ मिनट पहले बंद होने वहां वाहनों की लंबी कतार लग जाती है. इससे रिविलगंज बाजार भी जाम हाे जाता है. आरओबी बनने से इन समस्याओं का समाधान होगा.

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, हावड़ा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेगी Summer Special Train

सुपौल जिले में बनेंगे दो आरओबी : आपको बता दे की सुपौल के भपतियाही और सुपौल शहर में एक-एक आरओबी करीब 138 करोड़ रुपये की लागत से सितंबर 2022 तक पूरा होने की संभावना है. एक आरओबी का निर्माण खगड़िया जिला के मानसी से सुपौल जिला के हरदी चौधारा के बीच बदला घाट के पास हो रहा है. वहीं दूसरे आरओबी का निर्माण सुपौल शहर में हो रहा है. इनके बनने से लोगों को जाम से निजात मिलेगी.

Also read: अब बिहार में होगा इंटरनेशनल क्रेकेट मैच, एक साथ बैठ सकेंगे 50 हजार दर्शक

कटिहार जिले में दो आरओबी : खास बात यह है की कटिहार के मनिया और गौशाला में एक-एक आरओबी करीब 116 करोड़ की लागत से दिसंबर 2022 तक निर्माण होने की संभावना है. इससे शहर में जाम की समस्या से निजात मिलेगी. इसके साथ ही अररिया में एक आरओबी करीब 87.86 करोड़ की लागत से दिसंबर 2022 तक पूरा होने की संभावना है. पश्चिम चंपारण के बगहा और मंगलपुर में एक-एक आरओबी का निर्माण करीब 68.49 करोड़ रुपये की लागत से जून 2023 तक होने की संभावना है. सहरसा में एक आरओबी का निर्माण करीब 79 करोड़ की लागत से जुलाई 2023 तक होने की संभावना है.

Also read: Indian Railways: इन रूट्स पर चला रहा साबरमती-पटना समेत कई स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.