apanabihar.com3 13

बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर है. बिहार में तीन महत्वपूर्ण एनएच का निर्माण इस साल पूरा होने की संभावना है. इनमें हाजीपुर-मुजफ्फरपुर न्यू बाइपास, कोइलवर-भोजपुर और भोजपुर से बक्सर एनएच शामिल हैं. बता दे की इन सड़कों के बन जाने से बिहार के पश्चिमी हिस्से से पटना पहुंचना आसान हो जायेगा साथ ही हाजीपुर-मुजफ्फरपुर न्यू बाइपास बनने से पटना से दरभंगा, मधुबनी और चंपारण की तरफ आने-जाने वालों को आसानी होगी. उन्हें मुजफ्फरपुर शहर के बाहर से ही निकलने का रास्ता मिल जायेगा और मजफ्फरपुर शहर को भी जाम से राहत मिलेगी |

Also read: बिहार के लोगो को मिलेगा भीषण गर्मी से राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

सातवें महीने तक होगा हाजीपुर-मुज्ज़फरपुर हाईवे का काम : मीडिया रिपोर्ट की माने तो हाजीपुर-मुजफ्फरपुर न्यू बाइपास का निर्माण करीब 63.17 किमी लंबाई में 2010 में शुरू हुआ। इसकी अनुमानित लागत करीब 671 करोड़ रुपये है। इस सड़क परियोजना में अब जमीन अधिग्रहण की समस्या दूर कर ली गयी है. 63.17 किमी लंबाई में से करीब 54 किमी लंबाई में सड़क का निर्माण हो चुका है। अब बचे हुये हिस्से का निर्माण 30 जून 2022 तक पूरा होने की समय- सीमा तय की गयी है।

Also read: Bihar Mausam Update: बिहार के इन जिलों में कहर बरपाएगी चिलचिलाती गर्मी, जाने कब होगी बारिश

दिसंबर तक पूरा होगा इन दो सड़कों का निर्माण : आपको बता दे की कोइलवर-भोजपुर और भोजपुर से बक्सर तक फोरलेन एनएच के निर्माण के लिए भी जमीन अधिग्रहण की समस्या दूर हो चुकी है। इन सड़कों का निर्माण दिसंबर 2022 तक पूरा करने की समयसीमा है। दोनों परियोजनाओंं में भी जमीन अधिग्रहण की समस्या से विलंब हुआ है। कोइलवर से भोजपुर तक सड़क का निर्माण 2017 में शुरू हुआ था। इसकी अनुमानित लागत करीब 1375 करोड़ रुपये है। इसका निर्माण करीब 43.85 किमी लंबाई में से करीब 31.05 किमी लंबाई में हो चुका है। वहीं, भोजपुर से बक्सर तक फोरलेन का काम 2018 में करीब 1195 करोड़ रुपये की लागत से शुरू हुआ। करीब 47.9 किमी लंबाई में से इसका निर्माण करीब 36.19 किमी हो चुका है।

Also read: अब बिहार में होगा इंटरनेशनल क्रेकेट मैच, एक साथ बैठ सकेंगे 50 हजार दर्शक

जानिये किसको मिलेगा फायदा : बताया जा रहा है की इन सड़कों के बन जाने से बिहार के पश्चिमी हिस्से से पटना पहुंचना आसान हो जायेगा। वहीं हाजीपुर-मुजफ्फरपुर न्यू बाइपास बनने से पटना से दरभंगा, मधुबनी और चंपारण की तरफ आने-जाने वालों को आसानी होगी। उन्हें मुजफ्फरपुर शहर के बाहर से ही निकलने का रास्ता मिल जायेगा और मजफ्फरपुर शहर को भी जाम से राहत मिलेगी।

Also read: Bihar Weather News: बिहार के इन 12 जिले में 2 दिन कहर बरपाएगी गर्मी, रहेगा 44 डिग्री टेंपरेचर

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.