apanabihar.com3 12

बिहार के प्राथमिक शिक्षक पद के लिए चयनित 43 हजार में से करीब 41 हजार (95% ) से अधिक अभ्यर्थियों के बीइटीइटी और एसटीइटी प्रमाणपत्रों की जांच की जा चुकी है. शेष दो हजार चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच 24 घंटे में पूरा करने का अल्टीमेटम दिया गया है. शिक्षा विभाग चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र 25 फरवरी तक हर हाल में बांट देगा. सोमवार को विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार की अध्यक्षता में सभी डीइओ और शीर्ष अफसरों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक हुई, जिसमें इस संबंध में निर्देश दिये गये.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, इन तीन 3 जिलों में बनेगा 160 किलोमीटर का नया हाईवे

गोपालगंज और पश्चिमी चंपारण में एक मार्च तक मेधा सूची : मीडिया रिपोर्ट की माने तो गोपालगंज और पश्चिमी चंपारण जिलों में एक मार्च तक मेधा सूची जारी करने की अंतिम चेतावनी अपर मुख्य सचिव ने दी है. इसके बाद वहां की नियोजन इकाइयों को काउंसेलिंग कराने का मौका नहीं दिया जायेगा. यहां 14 से 16 मार्च को काउंसेलिंग करायी जानी है. इन दोनों जिलों में डीएम की अध्यक्षता में संबंधित नियोजन इकाइयों के पदाधिकारियों की बैठक में जरूरी निर्णय लेने के लिए कहा है. इस दौरान शीर्ष अफसरों ने विभिन्न जिलों के डीएम से बात भी की.

Also read: बिहार में सताएगी चिलचिलाती गर्मी, इन 8 जिलों में अगले 3-4 दिन बरपेगा गर्मी का कहर

अपर मुख्य सचिव का अल्टीमेटम : आपको बता दे की अपर मुख्य सचिव ने मुजफ्फरपुर में साहेबगंज , मधुबनी की बासोपट्टी, बिस्फी, रहिका व कलुआही, दरभंगा जिले में जाले आदि नियोजन इकाइयों में काउंसेलिंग के दौरान आयी समस्याओं और शिकायतों का समाधान दो दिनों में करने का अल्टीमेटम दिया है. इसके अलावा 34,540 श्रेणी के शिक्षकों के दस्तावेजों के आवेदनों के सत्यापन के लिए भी हिदायत दी गयी.

Also read: बिहर में इस दिन से चलेगी बुलेट ट्रेन, बिहार के इन जिलों में स्टेशन

सभी राज्यों में भेजे जायेंगे अधिकारी : खास बात यह है की बैठक में इस रणनीति पर विचार हुआ कि अभ्यर्थियों की तरफ से 21 राज्यों के प्रयुक्त शैक्षणिक और प्रशैक्षणिक दस्तावेजों की जांच मुख्यालय स्तर से करायी जाये. जिस राज्य के जितने भी दस्तावेज हैं, वहां एक-एक अधिकारी को भेजा जायेगा. शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशकों के पदों के उप आवंटन के संंबंध में भी चर्चा की गयी.

Also read: अब सीमांचल से दरभंगा एयरपोर्ट पहुचने में लगेगा कम समय, फोरलेन बनेगा दरभंगा-जयनगर नेशनल हाइवे

इ-संबंधन के 40 हजार से अधिक आवेदन लंबित : बता दे की 40 हजार से अधिक प्राइवेट स्कूलों के इ-संबंधन के आवेदन लंबित हैं. ऑनलाइन आवेदनों को अंतिम रूप देने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिये गये, ताकि नये शैक्षणिक सत्र के लिए इन्हें संबंधन देने की कार्यवाही शुरू की जा सके.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.