apanabihar.com1 46

बिहार में ठंड की पहली बारिश हुई है। इसी के साथ बिहार में बारिश का मौसमी सिस्टम सक्रिय हो गया है। इसके प्रभाव से ठंड में बढ़ोतरी होगी। मंगलवार की शाम बिहार के पटना, गया, औरंगाबाद, भभुआ, रोहतास, जहानाबाद, अरवल जिले में बूंदाबांदी हुई। बारिश के साथ तेज हवाएं चलने से कनकनी बढ़ गई है। खास बात यह है की फरवरी के पहले सप्ताह में झारखंड में मौसम का मिजाज फिर से बदलने वाला है. कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हो रही बर्फबारी (Snowfall) के कारण जहां राज्य में शीतलहरी जारी है, खबरों की माने तो 2 फरवरी से राजस्थान के रास्ते विक्षोभ आ रहे से बारिश की संभावना बढ़ गयी है. दूसरी ओर, झारखंड समेत बिहार और पश्चिम बंगाल में जनवरी माह में अच्छी बारिश हुई है.

Also read: बिहार में बिगड़ा मौसम, 22 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

2 फरवरी से छायेंगे बादल : आपको बता दे की मौसम विभाग का कहना है की राजस्थान के रास्ते आ रहे विक्षोभ का असर झारखंड में भी दिखेगा. दो फरवरी को दोपहर बाद बादल छाये रहने की संभावना है. इसके अलगे दिन यानी 3 जनवरी को झारखंड समेत बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

जनवरी माह में बंगाल में 86 फीसदी हुई सरप्लस बारिश : जानकारी के लिए बता दे की जनवरी माह में झारखंड समेत बिहार और पश्चिम बंगाल में अच्छी बारिश हुई है. एक से 29 जनवरी, 2022 के बीच पश्चिम बंगाल में जहां 86 प्रतिशत अतिरिक्त बारिश हुई है, वहीं बिहार में 19 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है. खास बात यह है की इस दौरान 9 से 12 जनवरी और फिर 21 से 24 जनवरी के बीच बंगाल में अच्छी बारिश हुई, वहीं बिहार में छिटपुट बारिश दर्ज हुई है. इधर, 2 फरवरी के बाद से झारखंड का मिजाज भी बदलने वाला है. वहीं, 3 फरवरी से झारखंड समेत बिहार और पश्चिम बंगाल में एक बार फिर अच्छी बारिश की संभावना है.

Also read: बिहार में कल से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.