apanabihar.com4 16

बिहार के रेल यात्रियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है. जमालपुर-भागलपुर रेलखंड के रतनपुर हॉल्ट के पास बन रेलवे सुरंग का कार्य पूरा हो चुका है. 45 करोड़ की लागत से बने इस सुरंग का फाइनल निरीक्षण करने के लिए मालदा डिवीजन के सीआरएस एएम चौधरी और डीआरएम यतीन्द्र नाथ अपने स्पेशल ट्रेन से सुरंग पहुंचे. इन दोनों ने बारीकी से इस सुरंग रेलवे ट्रैक की सुरक्षा व अन्य बिंदुओं का निरीक्षण किया. बता दे की मालदा डिवीजन के डीआरएम यतींद्र नाथ ने बताया कि 2019 से इस सुरंग का काम चल रहा था जो अब पूरा हो चुका है इसकी लंबाई 341 मीटर है और कई बार 110 की स्पीड से इस सुरंग का ट्रायल भी हो चुका है. सीआरएस रिपोर्ट आने के बाद उम्मीद है इस माह के अंत तक या फरवरी के प्रथम सप्ताह में इस नई सुरंग से रेल का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा.

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

जानकारी के लिए बता दे की 1861 ई0 अंग्रेजों द्वारा निर्माण कराए गए बरियाकोल सुरंग के बाद दोहरीकरण करने के लिए 2019 में इस रेलवे सुरंग को बनाने की रेलवे ने सहमति दी थी. वहीं इस सुरंग को 3 साल के अंदर बना दिया गया. मालदा डिवीजन के डी आरएम यतींद्र नाथ बताया कि 45 करोड़ की लागत से इस सुरंग का निर्माण कराया गया है. उन्होंने बताया कि मालदा डिवीजन के लोगों की राजधानी सहित अन्य ट्रेनों की मांग रही है. इस दिशा में हम लोग लगातार काम भी कर रहे हैं. उम्मीद है इस सुरंग के चालू होने के बाद क्षेत्र के लोगों को राजधानी ट्रेन और शताब्दी एक्सप्रेस की सौगात मिलेगी.

Also read: बिहार में कल से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

आपको बता दे की इस सुरंग के बनने से मालदा डिवीजन के इस रेल खंड का भी दोहरीकरण हो गया है जिसके बाद अब कई नई ट्रेनों की सौगात इस रेल खंड को मिलेगी. इससे क्षेत्र का तेज विकास संभव होगा. आज तक राजधानी और शताब्दी ट्रेनों से महरूम क्षेत्र को अब ये ट्रेन मिलने की संभावना और प्रबल हो चुकी है. बता दें कि नई दिल्ली – पटना के बीच तेजस राजधानी एक्सप्रेस चलाए जाने के बाद भारतीय रेल बिहार के रास्ते एक और तेजस राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है.

Also read: बिहार में बिगड़ा मौसम, 22 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.