apanabihar.com1 39

पटना वाले खान सर एक बार फिर सुर्खियों में हैं। खान सर दरअसल ऑनलाइन कोचिंग की दुनिया में बेहद चर्चित नाम है। जीएस के टॉपिक को देसी अंदाज में समझाने के लिए खान सर बिहार-यूपी समेत पूरे देश में मशहूर हैं। बता दे की वह अपने यूट्यूब चैनल ‘Khan GS Research Centre’ पर करेंट अफेयर्स या जीएस विषय पर वीडियो बनाकर डालते रहते हैं। उनके यूट्यूब चैनल के करीब 14 मिलियन (1 करोड़ 40 लाख) से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं।

Also read: बिहार में होने वाला है बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

ठेठ बिहारी अंदाज में पढ़ाना छात्रों को भाता है : आपको बता दे की पटना वाले खान सर YouTube की दुनिया के फेमस टीचर्स में से एक हैं। Khan GS Research Centre के नाम से उनका चैनल 25 अप्रैल 2019 को शुरू हुआ था। आज इस चैनल के 1.45 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। महज 3 साल में इस चैनल के वीडियोज 1,34,54,09,197 बार देखे जा चुके हैं। गूगल प्ले और एपल स्टोर पर उनका ऑफिशियल ऐप्लिकेशन KHAN SIR OFFICIAL एंड्रॉएड यूजर्स के लिए है। Khan GS Research Centre के नाम से ही पटना में उनका कोचिंग संस्थान भी है।

Also read: गया से आनंद विहार के लिए चलेगी दो जोड़ी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

नाम को लेकर हुआ था काफी विवाद : जानकारी के लिए बता दे की उनके नाम को लेकर पिछले साल काफी विवाद हुआ था। यह अभी तक पहेली बनी हुई है। कुछ लोग पिछले साल यह दावा कर रहे थे कि उनका असली नाम अमित सिंह है। वहीं, उनके करीबी उनका नाम फैसल खान बताते हैं, लेकिन जब विवाद बढ़ा तो खान सर ने बताया था कि एक कोचिंग संस्थान ने उन्हें पढ़ाने के लिए बुलाया। कोचिंग वाले ने कहा कि छात्रों को अपना न नाम बताना है और न ही नंबर देना है। इसके बाद कुछ छात्रों ने उन्हें खान सर बुलाना शुरू कर दिया।

Also read: बिहार में बदलेगा मौसम का मिज़ाज, इन जिलों में होगी जोरदार बारिश

वहीं, कुछ लोग अमित सिंह कहकर बुलाने लगे। हालांकि उन्होंने अपना पूरा नाम कभी नहीं बताया। यह कह दिया कि जब टाइम आएगा तो सबको पता चल ही जाएगा। वे पटना वाले खान सर के नाम से ही मशहूर हैं।

Also read: बिहार इस दिन होगा बारिश, चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.