apanabihar.com 32

बिहार की लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की भागलपुर में खादी मॉल व डाय हाउस बनेगा। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने रविवार को रेशम भवन में बिहार स्पन सिल्क मिल के कर्मचारियों के लंबित वेतन भुगतान पर आयोजित कार्यक्रम में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि बुनकरों के विकास के लिए उन्हें पर्याप्त ट्रेनिंग की व्यवस्था की जाएगी। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि भागलपुर में नया डाय हाउस तीन से चार करोड़ की लागत से बनेगा। इसके साथ प्रशिक्षण सह छात्रावास का निर्माण आठ करोड़ से शुरू होगा। यहां बुनकरों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। बुनकर परिवार की बेटियों की शादी व अन्य कार्यक्रम के लिए उद्योग विभाग की जमीन चिह्नित कर उस पर शेड बनाया जायेगा।

Also read: पटना के लोगो के लिए अच्छी खबर, आनंद विहार और पटना के लिए चलेंगी समर स्‍पेशल ट्रेनें

आपको बता दे की उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पूर्णिया व मुजफ्फरपुर में आठ-आठ करोड़ की लागत से खादी मॉल बनेगा। इस कड़ी में अब भागलपुर का नाम भी जुड़ गया है। यहां नया बाजार व अन्य जगहों पर काफी जमीन है। जमीन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद खादी मॉल खोला जायेगा। इसके अलावा यहां जल्द ही यार्न बैंक के साथ हैंडलूम पार्क खोला जायेगा। उन्होंने कहा कि भागलपुर में 40.10 करोड़ की लागत से बनने वाले सिपेट के वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर की स्वीकृति मिल चुकी है। इसके निर्माण और स्थापना के लिए प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। शिलान्यास भी जल्द कराया जायेगा।

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि भागलपुर में बुनकरों की सुविधा के लिए डिजाइन स्टूडियो तैयार है, जिसका जल्द उद्घाटन होगा। उन्होंने कहा कि नाथनगर स्थित राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज के जीर्णोद्धार के लिए खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से आग्रह किया था। 100 करोड़ की लागत से कॉलेज का जीर्णोद्धार कराया जायेगा।

Also read: Special Train: बिहार से दिल्ली तक चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में बिगड़ने वाला है मौसम, इन जिलों में बारिश की संभावना

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.