बिहार : आपकी रसोई तक पहुंचेगा अब जीविका दीदी का हल्दी पाउडर, इन उत्पादों को बाजार में लाने की बन रही योजना

अब बिहार के लोगों के किचेन तक जीविका दीदी की हल्दी पहुंचेगी. आपको बता दे की जीविका दीदियों द्वारा तैयार हल्दी पाउडर का शनिवार को समारोहपूर्वक प्रमोचन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने दीदियों के कार्यों की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि आज गौरव का दिन है. जीविका दीदियों के परिश्रम का परिणाम है कि उनके पहले उत्पादन का प्रमोचन किया जा रहा है.

यहीं रुके नहीं, अपने उत्पादन को बढाएं : जानकारी के अनुसार इस हल्दी पाउडर को बिहार के हर घर तक पहुंचाने का लक्ष्य है. तीन माह के भीतर हल्दी पाउडर के साथ अन्य उत्पादों को बाजार में बिक्री के लिये उपलब्ध कराया जायेगा. जीविका दीदियों से डीएम ने कहा कि वह यहीं रुके नहीं, अपने उत्पादन को बढाएं, जिससे अधिक लाभ मिल सके.

यह भी पढ़ें  Bihar News: शिक्षक नियोजन से जुड़ी बड़ी खबर, छठे चरण में शामिल होंगे STET पास उम्मीदवार

जीविका दीदियों ने छोटे-छोटे प्रयासों से बेहतर परिणाम : आपको बता दे की डीएम ने कहा कि जीविका दीदियों के ऊपर समाज में सकारात्मक बदलाव का दायित्व है. जीविका दीदियों ने कई मौके पर इसे साबित भी किया है. उन्होंने दीदियों का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि जिला प्रशासन के साथ-साथ सरकार का सारा विभाग आपके सहयोग में हमेशा तत्पर है. जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार ने कहा कि जीविका दीदियों के संघर्ष की कहानियां सर्वविदित हैं. जीविका दीदियों ने छोटे-छोटे प्रयासों से बेहतर परिणाम दिया है.

समस्तीपुर की जीविका इतिहास का सृजन करेंगी : किसान विकास केंद्र के निदेशक डॉ. आरके तिवारी कहा कि कंपनी की शुरुआत से ही वे दीदियों के साथ जुड़े है. उनके कार्यों को करीब से देखा है. आने वाले दिनों में समस्तीपुर की जीविका इतिहास का सृजन करेंगी. इस अवसर पर जीविका के परियोजना प्रबंधक गणेश पासवान ने बताया कि जिले में 46 हजार समूहों से 5 लाख 70 हजार से अधिक परिवार जुड़े हैं. ये सभी जीविका के जरिये अपने जीवन को बदलने का काम कर रहीं हैं.

यह भी पढ़ें  बिहारवासियों के लिए खुशखबरी! अगले महीने से कोसी महासेतु होकर सहरसा से दरभंगा के लिए चलेंगी ट्रेनें