बिहार सरकार का बड़ा फैसला, बिहार के सभी प्लस टू स्कूलों में लगेंगे सोलर पावर प्लांट, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

बिहार के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में सोलर पावर प्लांट लगेंगे। यह काम जल जीवन हरियाली अभियान के तहत होगा। बिहार सरकार ने पहले चरण में सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में ब्रेडा द्वारा सोलर पैनल लगाए जाने का निर्णय लिया है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार द्वारा इस सम्बन्ध में बिहार के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को विस्तृत रूप से आदेश जारी करके काम पूरा करने को कहा गया है।

आपको बता दे की बिहार के प्लस टू स्कूलों में बिजली की आवश्यकता को देखते हुए बिहार सरकार व शिक्षा विभाग ने सोलर पावर प्लांट लगाने की योजना बनाई है। सोलर पावर प्लांट लगाने को लेकर बिहार सरकार ने कंपनी का भी चयन कर लिया है। अब जिले के किन-किन प्लस टू स्कूलों में सोलर पावर प्लांट लगाने की आवश्यकता है या फिर कहां उपयुक्त संसाधन उपलब्ध है उसकी सूची शिक्षा विभाग के मुख्यालय द्वारा मांगी गई है। आपको बता दे की अपर मुख्य सचिव ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि स्थल निरीक्षण के दौरान वे ब्रेडा के अधिकारियों को सहयोग करें तथा उनसे समन्वय स्थापित करें। सभी डीईओ ब्रेडा के साथ एकरारनामे पर हस्ताक्षर के लिए अपने-अपने जिले के स्कूलों के हेडमास्टरों को अधिकृत करेंगे।

यह भी पढ़ें  अजब-गजबः बिहार के सिवान में चाय लेने के लिए ड्राइवर ने रोक दी ट्रेन! रेलवे फाटक पर लोग करते रहे इंतजार

जानकारी के लिए बता दे की विभागीय मुख्यालय से प्लस टू स्कूलों में सोलर पावर प्लांट स्थापित करने की योजना बनाई गई है। बिहार के वैसे विद्यालयों में सोलर पावर प्लांट लगाना है, जिसकी छत मजबूत होगी वहां सोलर सिस्टम स्थापित किया जाएगा। जल जीवन हरियाली योजना के तहत प्लस टू विद्यालय में सोलर पावर प्लांट लगाने का निर्देश विभाग की ओर से दिया गया है।