पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट: इन 6 जगहों पर होंगे अंडरग्राउंड स्टेशन, पटना जंक्शन से बैरिया तक 12 स्टेशन, जानें रूट प्लान

पटना में बन रहे मेट्रो रेल परियोजना ने रफ्तार पकड़ ली है और इसका निर्माण कार्य तेज कर दिया गया है. मलाही पकड़ी से बैरिया स्थित आईएसबीटी बस स्टैंड तक निर्माण जारी है. वहीं केंद्रीय जमीन को लेकर मेट्रो को हस्तांतरित करने के लिए भी बैठकों का दौर जारी है. इस बीच यह जानकारी सामने आई है कि पटना मेट्रो परियोजना के तहत पटना विश्वविद्यालय के साइंस कॉलेज कैंपस में मेट्रो स्टेशन बनाया जाएगा. यह पटना के उन छह अंडरग्राउंड स्टेशन रूट में शामिल होगा जिसके तहत जमीन के भीतर स्टेशन बनाए जाने हैं.

मीडिया रिपोर्ट की माने तो पटना में अंडरग्राउंड मेट्रो के लिए रूट निर्धारित कर लिया गया है और इसके तहत राजेंद्र नगर, मोइनुलहक स्टेडियम, पटना विश्वविद्यालय, पीएमसीएच, गांधी मैदान और आकाशवाणी में अंडरग्राउंड स्टेशन बनाए जाने हैं. यहां यह बता दें पटना मेंट्रो परियोजना शहर के बीच से होकर गुजर रही है और इसे पूरा करने के लिए 42 महीने यानी साढ़े तीन साल का समय दिया गया है. सभी काम को तय समय पर पूरा करने के लिए पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा कार्यकारी एजेंसी को फंड जारी किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें  सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर बिहार में बनेगी फिल्म सिटी, राजगीर के नीमा में ली गई जमीन

आपको बता दे की इसके लिए एलएंडटी कंस्ट्रक्शन के हैवी सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर बिजनेस ने काम लिया है. पटना एमआरटीएस के पहले चरण के अधीन अंडरग्राउंड मेट्रो बनाने के लिए एलएंडटी ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड से ऑर्डर ले लिया है. इसके तहत एलएंडटी को छह किलोमीटर की टीबीएम शील्ड से जोड़वा सुरंग बनाना है. जहां से मेट्रो अप और डाउन करेगी. इसके अलावा पटना एमआरटीएस के पहले चरण के कॉरिडोर दो के पटना स्टेशन के लिए नए आईएसबीटी पर आर्किटेक्चरन फिनिशिंग, वाटर सप्लाई, सेनेटरी मशीन इंस्टॉलेशन, ड्रेनेज वर्कस जैसे काम होंगे.