बिहार के कोसी नदी पर सातवें पुल का निर्माण कार्य जल्द होगा शुरू, जानिए कब तक बनकर हो जाएगा तैयार

बिहार में आधारभूत संरचना के विकास को लेकर कई कार्य लगातार किए जा रहे हैं. गंगा नदी पर 14 पुलों के निर्माण से लेकर बिहार में 4 एक्सप्रेसवे के साथ ही चार लेन की कई सड़कों का निर्माण व वर्तमान नेशनल हाइवे के चौड़ीकरण जैसे कार्य जारी हैं. इसी क्रम में कोसी और पूर्व बिहार के लोगों के लिए बड़ी खबर यह है कि वीरपुर-बिहपुर एनएच-106 पर नदी पर पुल निर्माण का कार्य प्रारंभ हो गया है. खबरों की माने इस परियोजना के जून 2024 तक पूर्ण होने की उम्मीद है. इस प्रोजेक्ट के तहत मधेपुरा जिले के फुलौत से भागलपुर के बिहपुर तक बनने एनएच-106 के मिसिंग लिंक का निर्माण भी आरंभ हो गया है. इस पुल के बन जाने से कई जिलों को फायदा पहुंचने वाला है.

यह भी पढ़ें  पटना जू से भी बड़ा होगा बिहार का दूसरा चिड़ियाघर जानिया कहां होगा निर्माण

आपको बता दे की एनएच-106 में कोसी नदी पर फोरलेन फुलौत पुल निर्माण कार्य शुरू हो गया. इस निर्माण कार्य को 36 महीनों में पूरा करने की समय सीमा है. इसके पूरा होने पर छह जून 2024 को उदाकिशुनगंज से बिहपुर को जोड़ने के लिए लगभग 29 किमी लंबी सड़क पर आवागमन शुरू हो जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट की माने तो इसके निर्माण पर 1478.4 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसकी लंबाई 28.91 किमी होगी. साथ ही कोसी नदी पर 6.93 किमी लंबा पुल बनेगा. निर्माण कार्य पूरा होने के बाद दस वर्षों तक संवेदक द्वारा पुल की देखरेख की जाएगी. कार्य की निगरानी एनएच डिविजन खगड़िया व मधेपुरा करेगी. बताया जा रहा है कि मधेपुरा, सहरसा, सुपौल, भागलपुर, खगड़िया, बेगूसराय और कटिहार जैसे जिलों को इसका सीधा फायदा लाभ मिलने जा रहा है.

यह भी पढ़ें  Bihar Weather Alert: बिहार में बदल रहा है मौसम का मिजाज, औरंगाबाद, गया और कैमूर में लू को लेकर अलर्ट