अच्छी खबर : पटना जंक्शन पर सब-वे का निर्माण कार्य जल्द होगा शुरू डिजाइन हो गया तैयार, जानिए क्या सुविधाएं होगी

बिहार के लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही है. खबरों की माने तो इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में बड़ी तेजी से अनेकों कार्य हो रहे हैं. एक तरफ जहां दरभंगा एयरपोर्ट पर सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है वहीं, दूसरी तरफ पटना शहर का भी कायाकल्प किया जा रहा है. कुछ समय पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की 4 याेजनाओं का उद्घाटन और 6 योजनाओं का शिलान्यास किया था. इन सभी योजनाओं को दो साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. उसी समय तय हुआ था कि पटना जंक्शन के सामने वाले हिस्से में सब-वे का निर्माण कराया जाएगा. इसके बनने से यहां लगने वाले जाम से लोगों को निजात मिलेगी और पटना जंक्शन जाने वाले यात्रियों को सहूलियत होगी.

यह भी पढ़ें  बिहार : राजधानी पटना में डीजल से चलने वाली बसों होगी CNG में कन्वर्ट चलेंगे नए बस भी !

आपको बता दे की मल्टीलेवल पार्किंग और पटना जंक्शन के बीच अंडरग्राउंड पाथवे बनेगा. इसके लिए स्मार्ट सिटी योजना से 52.6 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसका निर्माण कार्य दो साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. खास बात यह है की पुल निर्माण निगम इसका काम देखेगा. अंडरग्राउंड पाथवे में कार पार्किंग स्थल से पटना जंक्शन तक यात्रियों को लैगेज लेकर आने जाने के लिए ट्रेवलेटर की सुविधा होगी. इसके साथ ही जो लोग ट्रेवलेटर से सफर नहीं करना चाहते हैं उनके लिए पाथवे का निर्माण भी किया जाएगा, जिससे किसी को आने-जाने में परेशानी नहीं हो.

स्टेशन जाने वाले यात्रियों को जाम से मिलेगी मुक्ति : पैदल चलने वाले लोगों के लिए 440 मीटर लंबा सब-वे बनेगा जो बुद्ध स्मृति पार्क के पीछे स्थित मल्टी लेवल पार्किंग होते हुए जीपीओ गोलंबर के पास प्रस्तावित मल्टी माॅडल हब से जुड़ेगा. बता दे की पटना जंक्शन से मल्टी लेवल पार्किंग तक का 330 मीटर हिस्सा अंडरग्राउंड होगा. 110 मीटर सतह पर रहेगा. इस सब-वे में 2 मीटर की दो स्थिर लेन और एक-एक मीटर के दो ट्रेवलेटर प्रस्तावित हैं. ट्रेन यात्रियों को स्टेशन के पास जाम का सामना नहीं करना होगा. इसके साथ ही मंदिरी नाले को ढंककर पक्की सड़क का निर्माण हाेगा.

यह भी पढ़ें  बिहार के इस जिले में चाय की खेती कर किसान कमा रहे हैं लाखों, जानिए कैसे?