बिहार के हर जिले में जल्द खुलेगा पर्यटन केंद्र, टूरिस्टों को मिलेगी ये जरूरी सहूलियतें

बाहरी लोगों को बिहार (Bihar) की खूबसूरती से रूबरू कराने के लिए बिहार सरकार (Bihar Government) कई जरूरी कदम उठा रही है. बिहार हमेशा से ऐतिहासिक किस्सों का गढ़ रहा है. वहीं बिहार के कई हिस्से ऐसे हैं, जो प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है. ऐसे में बिहार आने वाले पर्यटनों को किसी तरह की समस्या न हो इसके लिए जल्द ही पर्यटन केंद (Tourist Center) खोले जाएंगे. बिहार के सभी जिलों में एक-एक पर्यटन केंद्र खोलने पर विभागीय स्तर पर सहमति हो गई है. इसकी मदद से देश – विदेश के पर्यटकों को हर सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध होगी. वहीं विभाग ने यह फैसला लिया है कि हर पर्यटन केंद्र में कम से कम दो स्टाफ होंगे, जो शिफ्ट में काम करेंगे. पर्यटन केंद्र पूरी तरह कंप्यूटरयुक्त होगा. इन केंद्रों में अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी.

यह भी पढ़ें  पटना जू से भी बड़ा होगा बिहार का दूसरा चिड़ियाघर जानिया कहां होगा निर्माण

आपको बता दे की विभाग की वेबसाइट को हर दिन अपडेट किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, नालंदा, गया, वैशाली, पटना (Patna), राजगीर, सासाराम, पावापुरी, मुंगेर, वाल्मीकिनगर सहित अन्य पर्यटन स्थलों के संबंध में वेबसाइट पर वीडियो भी अपलोड किया जाएगा. खबरों की माने तो बिहार सरकार की ओर से शुरू की गई योजनाओं की जानकारी भी इन केंद्रों के माध्यम से मिलेगी. यह पर्यटन केंद्र पहले से विभिन्न जिलों में मौजूद पर्यटन सूचना केंद्र से अलग होंगे.

पर्यटन केंद्र के खुलने से पर्यटनों को मिलेगी ये सुविधाएं

  • बिहार में कोई भी जगह घूमने की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं
  • हर जिले में विभाग वनिजी होटलों की जानकारी ले पाएंगे
  • पर्यटक गाड़ी और गाइड भी यहां से ले सकते हैं
  • फ्री वाईफाई (WiFi) , फोन और इंटरकॉम की सुविधा मिलेगी
  • ऑनलाइन टूर एंड टरेवल्स, रेलवे, एयर और बस टिकट सहित हर सुविधा पर्यटन स्थल पर उपलब्ध होगी
  • पर्यटन केंद्र से दूसरे जिले पर जाने के लिए वाहन और टूर पैकेज की व्यवस्था रहेगी
  • स्थानीय पुलिस से पर्यटन केंद्र को जोड़ा जाएगा
यह भी पढ़ें  बिहार के हर पंचायत के एक वार्ड में लगाए जाएंगे 20 वाट की 10 एलईडी लाइट, बिजली इंजीनियर करेंगे सोलर स्ट्रीट की निगरानी,