अच्छी खबर : बिहार के रास्ते दिल्ली और कोलकाता के बीच चलेगी डबल डेकर ट्रेन, जानिए रूट और किराया !

बिहार के लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की भारतीय रेलवे लगातार उत्तर प्रदेश, बिहार व झारखंड जैसे पूर्वी राज्यों में सुविधाएं बढ़ाने की कई कार्य योजनाओं पर काम कर रहा है. इसी के तहत बिहार के गया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, सीतामढ़ी, दरभंगा व बरौनी रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने की कवायद शुरू हो चुकी है. वहींबिहारवासियों के लिए एक सुखद समाचार है कि साल भर के भीतर पटना से डबल डेकर ट्रेन गुजरेगी |

बताया जा रहा है की केंद्र सरकार की इस योजना पर तेजी से काम चल रहा है. फिलहाल अभी इस ट्रेन को लखनऊ से नई दिल्ली और नई दिल्ली से जयपुर के बीच चलाई जा रही है. लेकिन, बहुत जल्द दिल्ली से पटना, दिल्ली से हावड़ा वाया बिहार सहित अन्य रेल खंडों पर भी इसका परिचालन किया जाएगा |

यह भी पढ़ें  लहेरियासराय-सहरसा के बीच 3 जोड़ी डेमू स्पेशल ट्रेनों का होगा नियमित परिचालन, जानें टाइम टेबल और स्टॉपेज

आपको बता दे की फिलहाल अभी इस ट्रेन को लखनऊ से नई दिल्ली और नई दिल्ली से जयपुर के बीच चलाइ जा रही है। लेकिन बहुत जल्द दिल्ली से पटना, दिल्ली से हावड़ा वाया बिहार सहित अन्य रेल खंडों पर भी डबल डेकर ट्रेन चलाया जाएगा। यह भी बतया जा रहा है कि जल्दी ही डबल डेकर ट्रेन कार्ययोजना को रेलवे बोर्ड हरी झंडी दे देगा जिसके बाद शीघ्र ही इसके संचालन पर कार्य किया जाएगा।

खास बात यह है की लखनऊ से चलने वाली शताब्दी तथा तेजस एक्सप्रेस का किराया अधिक है. शताब्दी एक्सप्रेस का किराया 1400 से लेकर 2400 तक है. वहीं तेजस एक्सप्रेस का किराया 2000 से अधिक है. ऐसे में डबल डेकर इन दोनों ट्रेनों को यह ट्रेन टक्कर दे सकती है. क्योंकि डबल डेकर ट्रेन का लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल के लिए डेढ़ साल पहले का किराया महज ₹645 था. इसलिए अब भी इसमें बहुत वृद्धि नहीं होगी.

यह भी पढ़ें  बिहार के इस जिले में 5000 करोड़ की लागत से शुरू हुआ इकोनॉमिकल कॉरिडोर का निर्माण

इस डबल डेकर ट्रेन के चलने से इस जगह के लोगों को लाभ मिलेगा.
आनंद विहार टर्मिनल , गाज़ियाबाद, अलीगढ़, लखनऊ, कानपूर, छपरा, सिवान, राजेंद्र नगर टर्मिनल , पटना जंक्शन, दानापुर, मुगलसराय, मुजफ्फरपुर बेगुसराय , दरभंगा, कोलकाता आदि.