apanabihar.com 2 102 17

बिहार में जमालपुर और रतनपुर रेलवे स्टेशनों के बीच स्थित बरियाकोल रेल सुरंग के समानांतर बनी दूसरी नई रेल सुरंग का काम जल्द ही पूरा होने वाला है. खबरों की माने तो इस सुरंग के बन जाने के बाद ट्रेनों के संचालन के लिए आजकल इलेक्ट्रिफिकेशन का काम जारी है. इस नई रेल सुरंग को इस तरह तैयार किया जा रहा है, ताकि राजधानी और तेजस एक्सप्रेस जैसी सुपरफास्ट ट्रेनें 100 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से चल सके.

Also read: अब सीमांचल से दरभंगा एयरपोर्ट पहुचने में लगेगा कम समय, फोरलेन बनेगा दरभंगा-जयनगर नेशनल हाइवे

आपको बता दे की वर्ष 2022 में नये साल के शुरुआत में नई सुरंग होकर राजधानी का परिचालन होगा. ऐसा अनुमान है कि दिसंबर माह के आखिरी सप्ताह में मुख्य संरक्षा आयुक्त 24 कोच की ट्रेन दौड़ाकर नए सुरंग की जांच करेंगे. इसके बाद सीआरएस विजिट का इंतजार किया जाएगा. सीआरएस विजिट के बाद एनओसी मिलने के उपरांत ही इस रेलखंड से होकर यात्री ट्रेनों का परिचालन आरंभ हो पाएगा. नई सुरंग से ट्रेनें 80 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी.

Also read: बिहार में बिछेगा सड़को का जाल, बनेगा 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

बताया जा रहा है की पूर्व रेलवे मालदा डिवीजन में जमालपुर और रतनपुर के बीच बनी दूसरी नई रेल सुरंग से ट्रेनों का परिचालन आरंभ कराना सर्वोच्च प्राथमिकता में शुमार है. जिसको लेकर यहां नई सुरंग में रेल पटरी बिछाने का कार्य संपन्न कर लिया गया है. अब रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन के कार्य को भी अंजाम दिया जा रहा है.

Also read: बिहर में इस दिन से चलेगी बुलेट ट्रेन, बिहार के इन जिलों में स्टेशन

Also read: Bihar Weather Today: बिहार में कही बारिश होने की संभावना, तो कही लू का अलर्ट

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.